Jan Sandesh Online hindi news website

बाराबंकी में महिला ने नॉर्मल डिलीवरी से एक साथ पांच बच्चों को दिया जन्म

0
Share
बाराबंकी।  एक तरफ जहां कोरोना संकट की चपेट में लोग जान गवां रहे हैं। वहीं, उत्‍तर प्रदेश के बारांबकी से एक अच्‍छी खबर आई। यहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में एक साथ पांच बच्‍चों की किलकारी गूंजी। एक-एक कर पांचों बच्चों का सामान्य प्रसव कराया गया है। महिला की हालत स्वस्थ बताई जा रही है। वहीं, दो बच्‍चों को श्वास लेने में कुछ दिक्कत है। इस कारण महिला समेत सभी बच्चों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है। महिला का पांच वर्ष में यह दूसरा प्रसव है।
और पढ़ें
1 of 881
नॉर्मल डिलीवरी, गूंजी किलकारी
जानकारी के अनुसार, मामला जिले के सूरतगंज क्षेत्र का है। यहां के कुतलूपुर निवासी कुंदन की पत्नी अनिता नौ माह की गर्भवती थी। बुधवार की सुबह आठ बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सूरतगंज में दूसरी बार मां बनी है और उसके घर खुशियां आई हैं। इस प्रसूता ने एक साथ पांच बच्चों को जन्म दिया है। इनमें से दो लड़के और तीन लड़की है। हालांकि, पांच बच्चे होने की वजह से नवजातों का वजन सामान्य से कम है। इनमें से दो के वजन एक किलो सौ ग्राम है वहीं दो का 900 ग्राम है। जबकि एक का 800ग्राम है। 28 सप्ताह में महिला ने इन बच्चों को जन्म दिया है। दो बच्चों में श्वास की दिक्कत होने पर उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है।
अल्ट्रासाउंड में आया था मल्टीपल बेवी
सीएचसी प्रभारी डॉ.राजर्षि त्रिपाठी ने बताया कि अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में मल्टीपल बेबी लिखा था। पांच बच्चे होने का जिक्र नहीं था। स्टाप नर्स केशव चौबे व रिना राव ने सफल प्रसव करया है। सभी बच्चे अलग अलग-अलग लेयर में थे। बच्चेदानी में उनकी नाल अलग अलग जगह जुड़ी थीं। जिससे उन्हें पोषक तत्व मिल रहे थे।
You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: