Jan Sandesh Online hindi news website

बारिश से कम हुआ दिल्ली-NCR में Temperature, कई राज्यों में ओले गिरने की आशंका

0
Share

दिल्ली। NCR समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में रविवार यानी आज 3 से 6 मई तक हल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली में तो रविवार सुबह से ही बारिश की वजह से मौसम में ठंडक देखी जा रही है. दिल्ली के पूर्वी और दक्षिणी इलाके में तेज बारिश हुई है। यहां सुबह सात बजे तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के कुछ स्थानों पर पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से ओले भी गिर सकते हैं।

और पढ़ें
1 of 1,235

भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Srivastava) ने कहा, ‘रविवार से एक एक्टिव पश्चिमी विक्षोभ से, उत्तर भारत के मैदान और पहाड़ियों पर हल्की या मध्यम बारिश होगी। इन चार दिनों के दौरान तापमान में भी कमी आ सकती है. इस दौरान दिल्ली में जहां पारा धीरे-धीरे बढ़ रहा है, तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

श्रीवास्तव ने बताया, “पश्चिमी विक्षोभ का असर 6-7 मई तक जारी रहेगा. इस दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश में बारिश होगी.” उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं।

इससे पहले भी मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR में 7 मई तक बारिश और आंधी का पूर्वानुमान किया था. जबकि स्काईमेट वेदर ने रविवार तक मौमस साफ रहने का पूर्वानुमान जताया था. स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार से मौसम बदल सकता है। इस दौरान अगले तीन दिनों तक यहां बादल छाए रह सकते हैं और साथ ही बारिश होने की संभावना भी है।

पश्चिमी विक्षोभ भारत के उत्तरी इलाकों में सर्दियों के मौसम में आने वाले ऐसे तूफ़ान या आंधी को कहते हैं जो वायुमंडल (Atmosphere) की ऊपरी परतों में भूमध्य सागर, अटलांटिक महासागर और कुछ हद तक कैस्पियन सागर से नमी (Moisture) लाकर उसे अचानक बारिश और बर्फ़ के रूप में उत्तर भारत, पाकिस्तान और नेपाल में गिरा देता है. आमतौर पर यह सर्दियों के मौसम की घटना है।

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: