Jan Sandesh Online hindi news website

Arvind Kejriwal ने दी जानकारी, दिल्ली में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद !

0
Share

लॉकडाउन (Lockdown) के तीसरे चरण से पहले सभी राज्यों ने केंद्र की तरफ से जारी की गई गाइडलाइंस को लागू करने की घोषणा कर दी है। इसी कड़ी में दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी राजधानी में नए नियमों के तहत मिलने वाली छूट की जानकारी दी है।

और पढ़ें
1 of 1,235

इस दौरान सीएम केजरीवाल ने कहा कि हम केंद्र सरकार को यह राय देंगे कि सिर्फ कंटेनमेंट एरिया (Containment Areas) को ही रेड जोन (Red Zone) घोषित करें न कि पूरे जिले को। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों के खिलाफ दिल्ली सरकार सख्त कार्रवाई करेगी।

‘पूरी दिल्ली रेड जोन में’
केजरीवाल ने कहा केंद्र सरकार ने 2 सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया है, पूरी दिल्ली रेड जोन में है, इसमें केंद्र सरकार ने जो भी छूट दी हैं वे सभी छूट हम दिल्ली में देने वाले हैं।

दिल्ली में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद
कल से सभी सरकारी दफ्तर खुलने जा रहे.
जो सरकारी दफ्तर आवश्यक सेवाओं से संबंधित हैं उसमें 100% अटेंडेंस होगी.
कल से दिल्ली के सारे प्राइवेट ऑफिस खुलेंगे पर ये सिर्फ 33% स्टाफ के साथ काम करेंगे.
ऐसे सरकारी दफ्तर जो आवश्यक सेवाओं से संबंधित नहीं हैं उनमें डिप्टी सेक्रेटरी स्तर तक 100% स्टाफ आएगा, इससे नीचे के स्तर पर 33% स्टाफ आएगा.
सेल्फ एंप्लॉयड काम करने वाले लोग जैसे कि लॉन्ड्री, धोबी, मैकेनिक, टेकनिशयन और घर मे काम करने वाली बाई हैं इनको काम करने की इजाजत है.
कैब टैक्सी सेवा बंद रहेंगी. नाइ की दुकान, सेलून भी बंद रहेंगे.
65 साल से उपर के लोगों को जिन्हे कैंसर, सांस की बीमारी या और कोई बिमारी है, गर्भवती महिलाएं हैं, 10 साल से कम के बच्चे हैं. वह घर में ही रहें.
जरूरी चीजों की दुकान सभी इलाकों में खुली रहेंगी. स्टैंडअलोन दुकानें नेबरहुड शॉप्स खुलेगी चाहे इसेन्शियल हो या न हो.
फाइनेंशियल सेक्टर और एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़ी सभी कंपनियां खुली रहेंगी.
प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, आईटी से रिलेटेड सभी सेवाएं जारी रहेंगी.
फार्मा कम्पनीज और अन्य जरूरी सामान बनाने वाली सभी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स खुली रहेंगी. पैकेजिंग मैटेरियल की यूनिट्स भी खुली रहेंगी.
ई-कॉमर्स एक्टिविटी में सिर्फ जरूरत के सामान की अनुमति है.

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: