Jan Sandesh Online hindi news website

एक शख्स को 2 पैकेट नमकीन 2.22 लाख के पड़े !

0
Share

मुंबई के एक शख्स को 2 पैकेट नमकीन 2.22 लाख के पड़े. यह शख्‍स ऑनलाइन ग्रोसरी साइट पर साइबर फ्रॉड का शिकार हो गया। 40 साल के इस बिजनेसमैन ने ऑनलाइन ग्रोसरी साइट से ऑर्डर किया था। सामान घर पहुंचने पर उसमें नमकीन के 2 पैकेट कम थे, पर वो उनकी पेमेंट पहले ही ऑनलाइन कर चुका था।

और पढ़ें
1 of 138

400 रुपए कीमत के इन पैकेट्स के बारे में पता करने के लिए शख्स ने ग्रोसरी साइट की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर निकाला। लेकिन वो नंबर साइबर फ्रॉड करने वालों का था। फेक नंबर पर शख्स से पैसे लौटाने के लिए उसका बैंक अकाउंट नंबर, रजिस्टर मोबाइल नंबर और ATM कार्ड का 3 डिजिट CVV नंबर भी मांगा गया।

सारी जानकारी देने के बाद शख्स के मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजा गया, इतना करने के बाद उससे UPI पिन नंबर और मोबाइल नंबर पर आया OTP भी बताने को कहा गया। इन सब जानकारी देने के दो घंटे बाद ही शख्स के बैंक अकाउंट से 2.25 लाख रुपए निकाल लिए गए।

बोरीवली पुलिस के मुताबिक, 2 मई को शख्स ने FIR दर्ज करायी, जिसमें बताया गया कि, उसने 22 अप्रैल को ऑनलाइन ग्रोसरी साइट से खाने का कुछ सामान ऑर्डर किया था। सामान घर पहुंचने पर उसमें नमकीन के 2 पैकेट कम थे, पर वो उनकी पेमेंट पहले ही ऑनलाइन कर चुका था। 1 मई को हेल्पलाइन नंबर पर अपनी सारी बैंक डिटेल शेयर करने के बाद उसके बैंक अकाउंट से 2.25 लाख रुपए निकाल लिए गए।

साइबर क्राइम एक्सपर्ट रितेश भाटिया ने बताया कि बैंक और ATM कार्ड की सारी जानकारी मिलने के बाद फ्रॉड ने सेकंडों में व्यक्ति के खाते से पैसे निकाल लिए। समझ नहीं आता लोग इतनी आसानी से सेंसिटिव जानकारी कैसे दे देते हैं.। लॉकडाउन (Lockdown) में ऑनलाइन ऑर्डर बढ़ गए हैं, ऐसे में साइबर क्रिमिनल भी नए नए तरीकों को अपना कर लोगों को लूट रहे हैं. लोगों को सावधान रहने की ज़रूरत है।

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: