Jan Sandesh Online hindi news website

कोरोना वायरस 2 मिनट में खत्म, जानें UV Light रोबोट मशीन के बारे में

Tweetनई दिल्ली। कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में बरपा है और अभी तक इसकी वैक्सीन बनाने पर काम चल रहा है। अब अस्पतालों को डिसइन्फेक्ट करने के लिए एक नए तरह के रोबोट का इस्तेमाल बढ़ रहा है। इस मशीन से सिर्फ 2 मिनट के अंदर ही कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता […]

0

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में बरपा है और अभी तक इसकी वैक्सीन बनाने पर काम चल रहा है। अब अस्पतालों को डिसइन्फेक्ट करने के लिए एक नए तरह के रोबोट का इस्तेमाल बढ़ रहा है। इस मशीन से सिर्फ 2 मिनट के अंदर ही कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है। भीड़भाड़ वाले इलाकों से वायरस को खत्म करने के लिए इस प्रभावी तरीके को जल्द ही ज्यादा से ज्यादा जगहों पर अपनाए जाने की उम्मीद है।

अमेरिका में टेक्सस की Xenes Disinfection Services ने हा ही में लाइटस्ट्राइक रोबोट के सफल टेस्ट का ऐलान किया। यह रोबोट कोविड-19 के खिलाफ लड़ता है। इस मशीन को जापान में मेडिकल उपकरण बनाने वाली कंपनी Terumo ने भी बेचा था। यह 200 से 312 नैनोमीटर के बीच वेवलेंथ पर लाइट डालता है और बेड्स, दरवाजे के हैंडल और दूसरी ऐसी जगहें जिन्हें लोग सबसे ज्यादा छूते हैं, उन्हें डिसइन्फेक्ट कर देता है।

और पढ़ें
1 of 610

सिर्फ दो से 3 मिनट के अंदर ही ये अल्ट्रावॉयलट रेडिएशन वायरस को इतना मार देते हैं कि वह सामान्यतौर पर काम करने लायक नहीं बचता। दूसरे शब्दों में कहें तो यह टूट जाता है और काम नहीं कर पाता। यह रोबोट दूसरे मल्ट्री-ड्रग रेसिस्टेंट बैक्टीरिया और इबोला वायरस के खिलाफ लड़ाई में भी प्रभावी साबित हो चुका है। कोरोनावायरस N95 मास्क को ऐलिमिनेट करने में भी 99.99 प्रतिशत इफेक्टिवनेस दिखा चुका है।

फिलहाल, दुनियाभर के 500 अस्पतालों में इस रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। Terumo ने 2017 में इसके डिस्ट्रीब्यूशन अधिकार हासिल किए थे और यह 15 मिलियन येन (करीब 1 करोड़ रुपये) से ज्यादा में यह मशीन बेचती है। संकट के इस समय में उम्मीद है कि इस डिवाइस की मांग बढ़ेगी, खासतौर पर अस्पतालों और मेडिकल संस्थानों में।

‘गंदी बात’ फेम Anveshi ने दिखाई अपनी Sexy अदाएं, बेहद बोल्ड सीन्स देख दीवाने हुए फैंस

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.