Jan Sandesh Online hindi news website

ये इलेक्ट्रिक बाइक आपके बैग में आ जाएगी , वजन 5kg

0

नई दिल्ली। आपने कई तरह की यूनीक बाइक या स्कूटर देखे होंगे, लेकिन क्या ऐसा कोई टू-वीलर देखा है, जिसे मोड़कर बैग में पैक कर लिया जा सके। जापान के कुछ रिसर्चर्स ने एक ऐसी ही यूनीक इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है, जिसे मोड़कर आसानी से आप एक बैकपैक में ले जा सकते हैं। Poimo नाम की इस इलेक्ट्रिक बाइक को शॉर्ट और मीडियम डिस्टेंस ट्रांसपोर्टेशन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

इस खास इलेक्ट्रिक बाइक को तोक्यो यूनिवर्सिटी की टीम ने मिलकर तैयार किया है। Poimo नाम ‘Portable’ और ‘Inflatable Mobility’ को मिलाकर इनके शॉर्ट फॉर्म के रूप में लिया गया है। इस टीम का फोकस ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक बनाने पर था, जो हल्की हो और उसे कम जगह में समेटा जा सके, ताकि लोग इसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट में अपने साथ ले जा सकें और लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए इस्तेमाल कर सकें।

और पढ़ें
1 of 8
ये इलेक्ट्रिक बाइक आपके बैग में आ जाएगी , वजन 5kg
ये इलेक्ट्रिक बाइक आपके बैग में आ जाएगी , वजन 5kg

एक मिनट में बाइक को फुला देगा इलेक्ट्रिक पंप
स्पेक्ट्रम की रिपोर्ट के अनुसार, पोइमो बाइक थर्मोप्लास्टिक पॉलीयूरेथेन (टीपीयू) फैब्रिक से बने एक इन्फ्लाटेबल रेक्टैंग्युलर फैब्रिक फेम से बनाई गई है। बाइक एक छोटे इलेक्ट्रिक पंप के साथ आती है, जो लगभग एक मिनट में फ्रेम को पूरी तरह से फुला सकता है। बाइक में छोटी इलेक्ट्रिक मोटर और इन्फ्लाटेबल फ्रेम के नीचे जुड़े हुए रबर के छोटे वील्ज दिए गए हैं। इसमें वायरलेस कंट्रोलर भी है, जो बाइक के हैंडलबार से जुड़ा हुआ है।

इस यूनीक इलेक्ट्रिक बाइक का वजन लगभग 12 पौंड, यानी करीब 5.44 किलोग्राम है। इसे बनाने वाली टीम का कहना है कि भविष्य में इसका वजन और कम करने पर काम किया जा रहा है।

ये इलेक्ट्रिक बाइक आपके बैग में आ जाएगी , वजन 5kg
ये इलेक्ट्रिक बाइक आपके बैग में आ जाएगी , वजन 5kg

पोइमो इलेक्ट्रिक बाइक को बनाने वाली टीम ने 2020 HRI कॉन्फ्रेंस में एक वर्चुअल प्रजेंटेशन में इसके सबसे लेटेस्ट प्रोटोटाइप को प्रस्तुत किया है। टीम को उम्मीद है कि पोइमो एक दिन कमर्शल प्रॉडक्ट बन सकती है। उनका कहना है कि मौजूदा प्रोटोटाइप अभी आम लोगों के लिए तैयार नहीं है। वे इसे और हल्का, मजबूत और बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: