Jan Sandesh Online hindi news website

योग की आवश्यकता को विश्व आज और महसूस कर रहा है – PM मोदी

0

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस (COVID-19) संकट के बीच आज आंतरारष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व कोरोना वायरस महामारी के कारण योग की आवश्यकता को आज और भी अधिक महसूस कर रहा है। यदि हमारी इम्युनिटी मजबूत है तो यह बीमारी से लड़ने में मदद करता है। ऐसे कई योग अभ्यास हैं, जो हमारी इम्युनिटी को बढ़ावा देते हैं और मेटाबोलिज्म सुधारते हैं।

और पढ़ें
1 of 1,423

पीएम मोदी ने इससे पहले कहा कि 6 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं। यह दिन एकजुटता और सार्वभौमिक भाईचारे का दिन है। यह एकता के लिए एक शक्ति के रूप में उभरा है और मानवता के बंधनों को गहरा करता है। यह भेदभाव नहीं करता। यह जाति, रंग, विश्वास और वंश से परे है।

LIVE International Yoga Day 2020 

  • बता दें कि कोरोना मद्देनजर लोग एक जगह एकत्र नहीं हो सकते, ऐसे में इस साल योग दिवस पर कोई सामूहिक आयोजन नहीं हो रहा है। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों की जोड़ने की तैयारी है। इस आयोजन की थीम ‘घर पर करें योग और परिवार के साथ करें योग’ (Yoga at Home and Yoga with Family है। गौरतलब है कि पीएम मोदी के पहल पर 2015 से हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जा रहा है।

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा योग एक ऐसा माध्यम है जो शरीर व मन, क्रिया व विचार और मनुष्य व प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। मोदी जी के प्रयासों के कारण योग को वैश्विक स्वीकृति मिली , जो संपूर्ण मानवता के लिए भारतीय संस्कृति का एक अनमोल उपहार है।

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: