Jan Sandesh Online hindi news website

अब मिलेगा काशी विश्वनाथ का प्रसाद घर बैठे

0

वाराणसी। काशी विश्वनाथ का प्रसाद अब भक्तों को घर बैठे मिलेगा। यह व्यवस्था ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपलब्ध होगी। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट ने डाक विभाग के सहयोग से मंगलवार को यह व्यवस्था शुरू कर दी। प्रसाद मंगाने के लिए किसी भी डाकघर से 251 रुपये का इलेक्ट्रानिक मनी आर्डर (ईएमओ) करना होगा। काशी में रहने वाले भक्त नीची बाग स्थित डाकघर में 201 रुपये देकर प्रसाद काउंटर से भी ले सकते हैं।

और पढ़ें
1 of 886

मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने विश्वेश्वरगंज हेड पोस्ट ऑफिस में इसका उद्घाटन किया। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए लागू लॉकडाउन आदि की वजह से बाबा के भक्तों को आने में दिक्कत हो रही है। ऐसे में सावन से ठीक पहले शुरू की जा रही योजना भक्तों के लिए बड़ी सौगात होगी।

पोस्ट मास्टर जनरल प्रणव कुमार ने बताया कि कोई भी श्रद्धालु 251 रुपये का इलेक्ट्रॉनिक मनी आर्डर भेजकर इसे मंगा सकता है। इसमें श्रदालु को नाम, पता, पिन कोड, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देना होगा। प्रसाद स्पीड पोस्ट होने के बाद उसकी जानकारी भी श्रद्धालुओं को मोबाइल नंबर पर दी जाएगी। साथ ही काउंटर से भी प्रसाद लिया जा सकता है

भक्तों तक पूरी शुद्धता के साथ प्रसाद पहुंचाने के लिए यह डिब्बा बंद तो होगा ही, टेंपर प्रूफ इनवेलप में भी पैक होगा। प्रसाद में श्री काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिग की छवि, महामृत्युंजय महायंत्र, शिव चालीसा, रुद्राक्ष की 108 दाने की माला, धातु का बेलपत्र, माता अन्नपूर्णा से अन्न याचना करते शिव अंकित सिक्का, रुद्राक्ष का एक दाना, भस्म, चंदन, रक्षासूत्र व मिश्री का पैकेट शामिल होगा।

प्रसाद की बुकिंग से लेकर डिलीवरी तक की प्रक्रिया की ट्रैकिंग होगी। इसके लिए अलग से एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। प्रसाद के डिब्बे को जिस इनवेलप में सील किया जाएगा, उसमें किसी प्रकार के छेड़छाड़ की गुंजाइश नहीं होगी। इसके लिए टेंपर कवर का प्रयोग किया गया है।

पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि प्रसाद की इस व्यवस्था को री-लॉचिंग या री-पोजिशनिंग कह सकते हैं। यह वैल्यू एडिशन के साथ है। पहले की तुलना में अब जो प्रसाद श्रद्धालुओं को मिलेगा वह और दिव्य-भव्य होगा। इसकी लॉचिंग की घोषणा जल्द की जाएगी।

उन्होंने बताया कि भक्तों के मोबाइल नंबर पर स्पीड पोस्ट का विवरण एसएमएस के माध्यम से मिलेगा। इस संबंध में विशेष जानकारी भी भक्त 0542-2401630, 2504164 तथा ईमेल आईडी पर प्राप्त कर सकते हैं।

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: