Jan Sandesh Online hindi news website

आंधी तूफान के साथ होगी भारी बारिश अगले 1 घंटे में इन शहरों में…

0

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से जारी भयंकर गर्मी से जल्द देशभर के लोगों को राहत मिल सकती है। हालांकि, कही जगह जमकर बारिश हो रही है, लेकिन उत्तर भारत के कई राज्यों के शहरों में बारिश की एक बूंद तक नहीं पड़ी है। अब ऐसे कई शहरों के लिए बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक आने वाले 1 घंटे में इन शहरों में बारिश हो सकती है। इसके अलावा मौसम विभाग ने देशभर का मौसमी पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में अगले एक घंटों में बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने एक ट्वीट करते हुए बताया कि अगले घंटे के दौरान लोहारू, महेंद्रगढ़, नारनौल, बिजनौर, मेरठ, संभल, चंदौसी, नरौरा और सहसवान के आसपास के इलाकों में बारिश के साथ आंधी चलेगी। वहीं, गुजरात, साथ ही दिल्ली के कुछ हिस्सों में भी आज (शनिवार) भारी बारिश होने की संभावना है।

MeT विभाग ने भविष्यवाणी की है कि बिजली, आंधी और हवाओं के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम-मध्य और पूर्व-मध्य अरब सागर और महाराष्ट्र तट पर और बंगाल की केंद्रीय खाड़ी के ऊपर बहुत तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने मछुआरों को भी सलाह दी है कि जिन इलाकों में अलर्ट जारी हुए है, वहां समुद्र के आसपास न जाएं।

Mumbai में भारी बारिश का अलर्ट

मुंबई में बीते दिन काफी बारिश हुई, जिससे रास्तों में पानी भी भर गया है और इसको देखते हुए मौसम विभाग ने यहां अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में यहां भारी बारिश का अनुमान है। वहीं बीएमसी का कहना है कि शनिवार की सुबह 11 बजकर 38 मिनट पर 4.57 मीटर पानी की उंची लहर उठ सकती है। मुंबई की जनता से अपील है कि हाइटाइड के खतरे को देखते हुए समुद्र के करीब न जाएं।

Delhi में दोबारा सक्रिय हुआ मानसून

और पढ़ें
1 of 2,609

दिल्ली में काफी दिनों से भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। हालांकि, उमस और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, लगातार एक महीने से पड़ रही उमस भरी गर्मी के बीच शनिवार से राजधानी दिल्ली और एनसीआर के जिलों में राहत की फुहारें पड़ने की संभावना है। ज्यादातर इलाकों में तेज आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने के भी आसार हैं।

Bihar में बारिश-वज्रपात का हाई अलर्ट

बिहार राज्य के लिए भी मौसम विभाग काफी समय से अलर्ट जारी कर रहा है। यहां वज्रपात से कई लोगों की जान जा चुकी है। अगले 24 घंटे में यहां भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने पूरे राज्य में हाई अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार बिहार में जुलाई के कुछ हफ्तों तक बारिश जारी रहेगी।

Uttarakhand में मानसून ने पकड़ी रफ्तार

देहरादून समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून रफ्तार पकड़ेगा। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने बारिश का दौर तेज होने की आशंका जताई है। विभाग ने सात जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कहा गया कि पूरे प्रदेश में मॉनसून जोर पकड़ सकता है। नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के साथ ही देहरादून, रुद्रप्रयाग और टिहरी में भी भारी बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर बरकरार रहेगा। चार और पांच जुलाई को दून में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Punjab में झमाझम बारिश

पंजाब में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है। इससे राज्य में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सो में लगातार चार दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना है। बारिश से तापमान में गिरावट आएगी। कहा गया कि पंजाब में कई जगहों पर अगले 72 घंटे के दौरान बारिश की संभावना है। पंजाब के उत्तर दक्षिणी भागों जैसे कि पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर तरनतारन, फिरोजपुर, जालंधर और इसके साथ लगते भागों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: