Jan Sandesh Online hindi news website

इस वर्ष 6 में से 5 महीनों में निवेशकों ने किया Gold ETF में निवेश

0

नई दिल्ली। इस वर्ष पहली छमाही (जनवरी-जून, 2020) के दौरान गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold ETF) में 3,500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इंडिया (AMFI) ने अपने नवीनतम आंकड़ों में यह जानकारी दी है। एसोसिएशन के मुताबिक पिछले वर्ष समान अवधि में निवेशकों ने गोल्ड ईटीएफ से 160 करोड़ रुपये की निकासी कर ली थी। पिछले वर्ष अगस्त से ही गोल्ड ईटीएफ में निवेशकों का रुझान बढ़ा है। तब से अब तक निवेशक इसमें 3,723 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं।

और पढ़ें
1 of 188

एम्फी के मुताबिक इस वर्ष पहली छमाही में निवेशकों ने गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध रूप से 3,530 करोड़ रुपये लगाए। इनमें सबसे ज्यादा 1,483 करोड़ रुपये का निवेश इस वर्ष फरवरी और 815 करोड़ रुपये का निवेश मई में किया गया। निवेशकों ने गोल्ड ईटीएफ में अप्रैल में 731 करोड़ रुपये, जून में 494 करोड़ रुपये और जनवरी में 202 करोड़ रुपये का निवेश किया। हालांकि फरवरी में बड़े निवेश के बाद मार्च में निवेशकों ने मुनाफावसूली की और 195 करोड़ रुपये निकाल लिए।

कुल मिलाकर छमाही के पांच महीनों में निवेशकों ने गोल्ड ईटीएफ को सुरक्षित निवेश का ठिकाना बनाया। इस बढ़े निवेश के चलते ही इस वर्ष जून के अंत में गोल्ड फंड्स का असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) बढ़कर 10,857 करोड़ रुपये पर जा पहुंचा। पिछले वर्ष जून के अंत में यह सिर्फ 4,930 करोड़ रुपये पर था।

निवेश के इस इंस्ट्रूमेंट में बढ़ती रुचि के बारे में मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट (मैनेजर रिसर्च) हिमांशु श्रीवास्तव का कहना था कि कोरोना के मामले जैसे-जैसे बढ़ते गए, शेयर बाजारों में अस्थिरता बढ़ती गई। ऐसे में निवेशक अपने निवेश का सुरक्षित ठिकाना तलाशने लगे और उन्होंने गोल्ड ईटीएफ में पूंजी निवेश बढ़ाया।

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: