Jan Sandesh Online hindi news website

बिहार: समस्तीपुर मंडल के 3 रेल खंड बाढ़ग्रस्त, रेल पटरियों के पास पहुंची बाढ़

0

हाजीपुर। बिहार में हो रही बारिश और नदियों के जलस्तर में हुई वृद्धि के बाद समस्तीपुर रेल मंडल में स्पेशल ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ है। इस मंडल के समस्तीपुर-दरभंगा, दरभंगा-सीतामढ़ी एवं सहरसा-मानसी रेलखंडों के छह रेलपुलों के निकट नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है। इस कारण पूर्व मध्य रेल द्वारा सुरक्षात्मक कदम उठाते हुए इन रेलखंडों पर चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनें परिवर्तित मार्ग या आंशिक समापन कर चलाई जा रही हैं।

पूर्व-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बुधवार को बताया कि समस्तीपुर-दरभंगा मुख्य रेलमार्ग के बीच तीन रेलपुल तथा दरभंगा-सीतामढ़ी रेलमार्ग पर कमतौल और जोगियारा स्टेशन के बीच एक रेलपुल पर बाढ़ का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। इसी तरह सहरसा-मानसी रेलखंड पर कोपरिया से बदलाघाट के बीच दो रेल पुलों के निकट भी नदी जलस्तर खतरे के निशान को पार कर चुका है।

और पढ़ें
1 of 214

उन्होंने बताया कि बुधवार को सुबह पांच बजे समस्तीपुर-मुक्तापुर के बीच रेलपुल संख्या एक के निकट जलस्तर खतरे के निशान से 1.95 मीटर तथा हयाघाट-थलवारा के बीच रेलपुल संख्या 16 तथा 17 के निकट खतरे के निशान से क्रमश: 1.15 मीटर एवं 1.07 मीटर ऊपर आ चुका है। इसी तरह सहरसा-मानसी रेलखंड पर कोपरिया से बदलाघाट के बीच रेलपुल संख्या 47 एवं 50 के निकट तथा कमतौल-जोगियारा के बीच स्थित रेलपुल संख्या 18 के निकट भी पानी पहुंच चुका है।

उन्होंने कहा, “पूर्व मध्य रेल का प्रयास है कि बाढ़ के कारण रेलवे ट्रैक एवं रेलपुलों को कम से कम क्षति पहुंचे, जिससे स्थिति सामान्य होते ही ट्रेनों का परिचालन यथाशीघ्र प्रारंभ किया जा सके। इसके लिए अधिकारियों द्वारा स्थिति की निगरानी की जा रही है। इसी कड़ी में रेलवे ट्रैक एवं रेलपुलों की दिन-रात पेट्रोलिंग सहित अन्य निरोधात्मक कदम उठाए जा रहे हैं।”

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.