Jan Sandesh Online hindi news website

IIT इंदौर का अनूठा प्रयोग, गणित और विज्ञान का प्राचीन ज्ञान संस्कृत में दे रहा नई पीढ़ी को

0

इंदौर, पीटीआइ। अमूमन देश के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों यानी आईआईटी में गणित और विज्ञान की पढ़ाई अंग्रेजी में होती है लेकिन आईआईटी इंदौर में इन दिनों एक अनूठा प्रयोग कर रहा है। संस्‍थान इन तकनीकी विषयों के प्राचीन ज्ञान को संस्कृत में नई पीढ़ी को दे रहा है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, इंदौर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology) ने देश के प्राचीन ग्रंथों के गणितीय और वैज्ञानिक ज्ञान को नई पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए अपने किस्म का इकलौता ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू किया है।

और पढ़ें
1 of 2,948

इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम में प्रतिभागियों को संस्कृत माध्‍यम में पढ़ाया जा रहा है। आईआईटी इंदौर के एक अधिकारी ने बताया कि यह ऑनलाइन पाठ्यक्रम 22 अगस्त से शुरू किया गया गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम (क्यूआईपी) है। यह कार्यक्रम अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (All India Council for Technical Education, AICTE) से प्रायोजित है। यह दो अक्टूबर तक संचालित किया जाएगा जिसमें कुल 62 घंटों की ऑनलाइन कक्षाएं होंगी। पाठ्यक्रम में दुनिया भर के 750 से अधिक छात्र शामिल हो रहे हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.