Jan Sandesh Online hindi news website

क्रिकेट इतिहास में फिक्सिंग का घिनोना खेल

0

 

आज मैं क्रिकेट में क्रिक्सिंग के घिनोने सच्च को बताना चाहता हूँ जिससे gentleman game कहने वाले इस खेल को बदनाम कर दिया था, यही नहीं दुनिया यह तक कहने लगी थी की अब ऐसा लगता है कि सारे मैच फिक्स होते होंगे यहां तक की क्रिकेट पर से ही विश्वास उठने लगा था ।

फिक्सिंग क्या होती है

क्रिक्सिंग एक ऐसा घिनोनी चीज़ होती है जिसमे खेल के नियम अथवा कानून को तोड़ के उस खेल को पैसे के दम पे कुछ बाहरी लोग अपने फायदे के लिए इस्तिमाल करते है । अगर हम आसान शब्दों में समझे तो खेल को बदनाम करने के लिए कुछ fixers खेल को मैदान के बाहर से कण्ट्रोल करते है और फिर उस खेल पे पैसों का सट्टा लगा के फिक्सिंग से जुड़े हुए लोगो का फायदा और नुकसान कराते है । इस क्रिक्सिंग से ना केवल खेल की भावना और साथ ही उन players का भविष्य भी खतरे में पढ़ जाता है,  यह एक ऐसा जुआं है जिसमे खेल से जुडी हुई कई ज़िंदगी बर्बाद की है । आज हम फिक्सिंग से जुड़े उन पहलुओं से रूबरू करवाऊंगा जिससे आप शायद पहले भी देख चुके हो पर यह आज भी इतिहास के पन्नों पे लिखा जा चुका है । फिक्सिंग करने पर ICC ने नियम लगाया है की अगर कोई क्रिकेटर फिक्सिंग करते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर आजीवन प्प्रतिबद्ध या कुछ समय का प्रतिबद्ध करने का decision ले चुकी है ।

फिक्सिंग से जुड़े हुए कुछ क्रिकेटर :

◆ Marlon Samuels : एक प्रतिभाशाली वेस्टइंडीज टीम के बल्लेबाज जिसने क्रिकेट की दुनिया में काफी

अच्छा प्रदर्शन किया है, पर इनके ऊपर 2008 में WI tour of India, Nagpur ODI में bookie ke संपर्क में होने की बात सामने आयी थी, इनपर यह इलज़ाम लगा था की इन्होंने टीम की strategy को फिक्सिंग बुकीज के साथ साँझा करने की बात कही थी, recording tapes, Phone Details और evidence होने के कारण इनपर ICC rules के according 2 साल का प्रतिबद्ध लगा था, इसके बाद इन्होंने क्रिकेट की दुनिया में काफी नाम कमाया 2012 टी20 विश्व कप में Samuels की बदौलत टीम ने फाइनल में जीत दर्ज की थी । पर यह इतिहास के पन्नों पे हमेशा के लिए दर्ज हो गयी ।

◆ No Ball स्कैंडल : 2010 में Pakistan के 3 क्रिकेटरों पर जानबूझकर के NO Ball फेकने का आरोप लगा था जिसकी तहकीकात के बाद Salman Butt, Mohammad Asif or Mohammad Amir पर 5 से 10 साल का प्रतिबद्ध लगा दिया गया था ।

यही नहीं 2011 में इन तीनों को 6 से 32 महीने की जेल तक हुई थी क्योंकि इन्होंने खेल को बदनाम करने की कोशिश करते हुए No ball फेंकी थी । इसके बाद Salman butt और Mohammad Asif तो कभी नही खेल पाये पर Mohammad Amir को दुबारा मौका मिला जिसके फल स्वरुप आज भी Amir अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे है ।

और पढ़ें
1 of 20

◆ Salim Malik : Pakistan का बेशकीमती खिलाड़ी जिसको किसी भी पहचान की कोई जरुरत नहीं तकरीबन 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेलते हुए Salim ने बहुत नाम कमाया है, परंतु इनपर 80 और 90 के दशक में Zimbabwe or South Africa tour पे कप्तानी करते हुए मैच क्रिक्सिंग का आरोप लगा था जिसकी enquiry के बाद इनको क्लीन चिट तो मिल गयी थी पर फिर भी 100 टेस्ट खेलने के बाद इन्हें दोषी करार देते हुए आजीवन प्रतिबद्ध लगा दिया गया ।

◆ Mohammad Azharuddin And Late Hansie Cronje : 2000 का सबसे बड़ा मैच क्रिक्सिंग स्कैंडल जिसने दो देशों के साथ-साथ पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था, साउथ अफ्रीका के Hansie Cronje पर मैच क्रिक्सिंग का आरोप लगाया गया था, इनकी तार को Delhi पुलिस ने Sanjay Chawla के साथ जोड़ा गया जो उसवक्त का बहुत बड़ा bookiee हुआ करता था पहले तो cronje ने हर इलज़ाम को झूठा कहते हुए police को गुमराह किया पर बाद में Police की cross examination के बाद फिक्सिंग की बात कही और इनके ऊपर आजीवन प्रतिबद्ध लगा दिया गया, कुछ साल बाद 2002 में Cronje की Plain क्रैश में मौत हो गयी ।

लेकिन कहानी अभी खत्म नहीं हुई थी 2000 में पूछताछ के वक़्त Cronje ने यह कह के दुनिया को हिला दिया की उसको बुकी से बात करने के लिए कप्तान Mohammad Azharuddin ने कहा था , तहकीकात के बाद पुलिस ने 3 ODI मैच का दोषी करार दे दिया और उसके बाद ICC और BCCI ने आजीवन प्रतिबद्ध लगा दिया गया, परंतु Azharuddin जी ने कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए की मुस्लिम होने की वजह से इस फिक्सिंग स्कैंडल में ज़बरदस्ती घसीटागया है,  2012 में Andhra pradesh Court ने इनपर सारे इलज़ाम को झूठा करार दे दिया गया था और इनपर प्रतिबद्ध भी हटा दिया गया था ।

◆ IPL 2013 Fixing : IPL 6th season Delhi Police ने 3 भारत के क्रिकेटरों ( S. Sreesanth International India player, Ankit chavan Domestic Indian player और Ajit Chandila Domestic India Player ) पर जो की राजस्थान के लिए खेलते थे उनपर मैच फिक्सिंग के आरोप के चलते arrest तक किया गया था यही नहीं police ने Rajasthan Co owner Raj kundra , BCCI chairman’s son in law CSK Co Owner Gurunath Meiyyapan And Actor Vindu Dara Singh इनके साथ 17 bookies को arrest किया गया था, Police ने यह कह के सबको हैरान कर दिया था की इनका अंडरवर्ल्ड के लोगों से भी था । police ने प्रेस रिलीज़ करते हुए फ़ोन रिकॉर्डिंग और Signals को सबके सामने बताया था की कैसे Sreesanth, Chandila और Chavan ने बुकीज के साथ मिलकर कैसे पूरे मैच की क्रिक्सिंग करने की कोशिश की थी और यह भी बताया था कि किसी को शक ना हो इसलिए पूरी चालाकी से इसे अंजाम दिया था । इसके चलते BCCI ने Sreesanth, Chavan and Chandila पर आजीवन प्प्रतिबद्ध लगा दिया था ।

बात रही Raj Kundra की और CSK के co owner Meiyappan की तो दोनों को टीम फ्रैंचाइज़ी से बाहर कर दिया गया यही नहीं meiyyapan जो की Son इन law थे BCCI चेयरमैन N. Srinivasan के उनको भी chairman के पद से हटा दिया गया । 17 बुकीज में कुछ प्रमुख़ लोग थे Yahya Mohammad, Ahmedabad के Vinod Mulchandani, Sunil Bhatia समेत 14 और लोगो को 2013 में फिक्सिंग के चक्कर में गिरफ्तार किया गया था । 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने Sreesanth, Chandila और chavan को आजीवन प्रतिबद्ध से हटा के 7 साल कर दिया गया और उनपे लगे सारे इलज़ाम में कम सबूतों की वजह से उनपे यह प्रतिबद्ध हटा के कम कर दिया गया ।

◆ On 2015 BCCI had imposed 2 years Ban Over CSK and RAJSTHAN For misleading the legal IPL policy and involvement of Match fixing scandals of Owner’s staff.

◆ ICC ने Governing Enquiry समिति का गठन किया जिसके तहत कोई भी player अगर मैच फिक्सिंग से जुड़ा हुआ पाया गया तो उसपे सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी और साथ ही और साथ ही आईपीएल पे कड़ी निगरानी रखी जाये ताकि ऐसा दुबारा ना हो ।

मेरे दिल में एक बात है जब 19 के दशक में क्रिकेटर के पास इतना पैसा नहीं हुआ करता था फिर भी यह फिक्सिंग की घटनाएं कभी नहीं हुई, आज भी हम सुनते है की 1983 विश्व कप के जीत के बाद भारत ने जश्न तक नहीं बना सकी क्योंकि boards के पास उतना पैसा नहीं था, तो फिर आज क्या हम इतना कमजोर हो गए है कि पैसे की लालच में बुकीज के instructions पे पूरा मैच फिक्स कर देते है, क्या हमारी आत्मा अंदर से आवाज़ नहीं देती है करोड़ो दिलों की जान क्रिकेट को चंद पैसों के किये बदनाम कर देते है ।

पर हमारा क्रिकेट प्रेम आज भी है और कल भी रहेगा, जब तक वर्ल्ड क्रिकेट से जुड़े हुए बेशकीमती players खेलते रहेगे, तब तक क्रिकेट पे विश्वास बना रहेगा, आज भी क्रिकेट को हर स्पोर्ट्स से ज्यादा तवज्जो दी जाती है क्योंकि यह खेल करोड़ो लोगो की Entertainment का मजबूत जरिया और हम इन फिक्सिंग scandals से खेल की भावना को चोट नहीं होने देगे इसी के साथ mai आज का लेख समाप्त करता हूँ ।

Best Of Luck For IPL 2020 Be Safe Stay Healthy And Enjoy Cricket We Love And Passionate About Cricket..

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.