Jan Sandesh Online hindi news website

कुशीनगर में चीनी मिलों पर गन्ना मूल्य बकाये के कारण किसान अपनी गन्ना क्रशर पर कौड़ी के भाव बेचने को मजबूर,एनपी कुशवाहा

0
उपेंद्र कुशवाहा
और पढ़ें
1 of 705
कुशीनगर : पुर्व सपा लोकसभा प्रत्याशी एनपी कुशवाहा ने कहा कभी चीनी का कटोरा कहे जाने वाले पूर्वांचल के इन कुशीनगर और देवरिया तथा गोरखपुर जनपदों के चीनी मीलों पर किसानों का पिछले सीजन का बहुतायत गन्ना मूल्य बाकी है. नया सीजन शुरू होने को है.किंतु चीनी मिलों ने अबतक गन्ना मूल्य का भुगतान नही किया है।
श्री कुशवाहा ने कहा कि कोरोना काल के संकट से जूझ रहे किसानो के ऊपर बेमौसम बरसात के कारण खरीफ की फसल चौपट हो गयी,वहीं दूसरी तरफ डीजल क्ष,खाद मूल्य में सरकार द्वारा बेतहाशा बृद्धि से किसानों की कमर टूट चुकी है.मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र केवल पिपराइच चीनी मिल पर किसानों का 36 करोड़ किशानो का बकाया है,जिस पर सरकार चुप लगाए बैठी है.इस मिल को किसी कीमत पर किसान गन्ना देना नही चाहत है.गन्ना आबंटन का विरोध कर रहा है.जबकि आंदोलन के लिए आमादा है.एसे में आबंटन को निरस्त करवना चाहता है.साथ ही गन्ना मूल्य के न मिलने की उम्मीद छोड़ अपना गन्ना सीधे क्रशर पर 80 से 100 रुपये कुंटल पर मजबूरी में बेचने को तैयार है. जिससे किसान का लागत मूल्य भी नही निकल पा रहा है.उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य में जब से भाजपा के सरकार बनी है.किसानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है.

उद्योगपति मालामाल और किसान बेहाल है. कारखाने में बनने वाले सामान की बृद्धि दोगुना तो किसानों के गन्ने की कीमत में मात्र 10 रुपये की बृद्धि कर किसानों का उपहास किया है जिससे गन्ना किसानों में भारी आक्रोश है.भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों की आय दुगुना करने एवं नौ जवानों को नौकरी देने का वादा किया था.किंतु अब सरकार में आने के बाद जनता के साथ लगातार धोखा कर रही है.ऐसी हालत में यह सरकार किसान और नौजवानों की विरोधी है.इससे प्रदेश व देश के किसानों का भला होने वाला नही है।

श्री कुशवाहा ने समाजवादी पार्टी की ओर से मांग किया है कि तत्काल बकाये गन्ना मूल्य का भुगतान कराए,डीजल का दाम घटाए,गन्ना मूल्य की बृद्धि 400 रूपये प्रति क्विटल करे तब जाकर किसानों की आय दुगुनी होगी। झूठे जुमलो से देश का किसान कंगाल और भूखमरी का शिकार हो जाएगा। जिसकी सारी जिम्मवारी सरकार की होगी और आने वाले समय मे ऐसी सरकार को उखाड़ फेंकेगी।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.