Jan Sandesh Online hindi news website

राज्यसभा में बसपा और कांग्रेस ने उठाए ये मुद्दे…

0

नई दिल्ली। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के राजाराम ने शनिवार को उच्च सदन में जम्मू क्षेत्र में अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण का मुद्दा उठाया। उन्होंने दावा किया कि ओबीसी की आबादी लगभग 35 और एससी आबादी लगभग 17 प्रतिशत होने के बावजूद दोनों समूहों को क्रमश: 2 और 8 प्रतिशत कोटा मिलता है।

उन्होंने कहा कि बहुजन समाज पार्टी ने देश के बाकी हिस्सों की तरह इस क्षेत्र में आरक्षण बढ़ाने की शर्त पर धारा 370 को खत्म करने का समर्थन किया लेकिन एक साल बाद भी ऐसा नहीं हुआ है।

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी को इस मामले को देखने को कहा।

और पढ़ें
1 of 3,006

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने महामारी के दौरान ऑनलाइन चल रही कक्षाओं के बीच ‘डिजिटल डिवाइड’ (विभाजन) का मुद्दा उठाया। उन्होंने इस उद्देश्य के लिए गरीब परिवारों के लिए वित्तीय सहायता की भी मांग की।

बीजेडी के सस्मित पात्रा ने सरकार से आग्रह किया कि जहां तक अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादियों का संबंध है सरकार अंतर्राष्ट्रीय मीडिया को अपनी बात रखने के लिए शामिल करे। उन्होंने दावा किया कि जहां पाकिस्तान का दृष्टिकोण अंतर्राष्ट्रीय मीडिया द्वारा कवर किया जाता है, वहीं अंतर्राष्ट्रीय मीडिया द्वारा बमुश्किल ही कभी यह भारत के दृष्टिकोण को कवर किया जाता है।

उन्होंने सरकार से सांसदों को इसका संदेश फैलाने के लिए कहने का भी आग्रह किया।

भाजपा के नीरज शेखर ने मांग किया कि भोजपुरी को संविधान की 8 वीं अनुसूची में शामिल किया जाना चाहिए। यह मांग बिहार चुनाव से पहले महत्वपूर्ण है, जहां यह भाषा बड़े पैमाने पर बोली जाती है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.