Jan Sandesh Online hindi news website

नाइट राइडर्स के सामने होगी राजस्थान रॉयल्स की चुनौती

0

दुबई। कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को अगर इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) में अपना अभियान पटरी पर बनाए रखना है तो उसे बेहतरीन फॉर्म में चल रहे राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बुधवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा। दोनों ही टीमें इस स्टेडियम में सत्र में पहली बार खेलेंगी।

रॉयल्स को शुरू से छुपा रुस्तम माना जा रहा था और उसने टूर्नामेंट की शुरुआत में ही अपना यह लक्षण जगजाहिर कर दिया। पिछले मैच में उसने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 224 रन के रिकॉर्ड लक्ष्य को हासिल किया। रॉयल्स ने अपने दोनों मैच जीते हैं और उसने बड़ी आसानी से 200 रन की संख्या को पार किया है।

फॉर्म में राजस्थान के बल्लेबाज : राजस्थान की इन सफलताओं में संजू सैमसन और राहुल तेवतिया का योगदान अहम रहा है, जो अब तक स्टार खिलाडि़यों पर भारी पड़े हैं। हरियाणा के ऑलराउंडर तेवतिया ने किंग्स इलेवन के खिलाफ पिछले मैच में 31 गेंदों पर 53 रन बनाकर मैच का पासा पलट दिया था। तेवतिया ने एक समय 19 गेंदों पर सिर्फ आठ और फिर 23 गेंदों पर 17 रन बनाए थे, लेकिन अचानक ही उनके अंदर का आक्रामक बल्लेबाज जाग उठा और उन्होंने तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में पांच छक्के लगाकर मैच का नक्शा बदल दिया।

वहीं, केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने लगातार दो अर्धशतक जमाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 214.86 है। इससे उन्होंने भारतीय टीम में विकेटकीपर कप्तान स्टीव स्मिथ ने भरोसमंद की भूमिका निभाई है। उन्होंने दो अर्धशतक लगाए हैं, जबकि सलामी बल्लेबाज जोस बटलर से टीम को धमाकेदार पारी का इंतजार है।

कोलकाता को रसेल व मोर्गन से उम्मीद : अगर केकेआर को रॉयल्स की बराबरी करनी है या उससे आगे निकलना है तो उसके सबसे बड़े स्टार आंद्रे रसेल और इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। मोर्गन और रसेल को अभी तक कम मौके मिले हैं, क्योंकि उन्हें बल्लेबाजी क्रम में पांचवें और छठे नंबर पर उतारा गया।

केकेआर का टीम प्रबंधन इस मैच में उन्हें ऊपरी क्रम में उतार सकता है। केकेआर को अपने पहले मैच में मुंबई इंडियंस से शिकस्त मिली, लेकिन दूसरे मैच में उसने सनराइजर्स हैदराबाद की गलतियों का फायदा उठाकर अच्छी वापसी की। प्रतिभाशाली सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के नाबाद अर्धशतक और मोर्गन की तूफानी पारी से केकेआर ने दो ओवर शेष रहते ही 145 रन के लक्ष्य को हासिल कर दिया था।

और पढ़ें
1 of 460

टीम :

कोलकाता नाइटराइडर्स : दिनेश काíतक (कप्तान), आंद्रे रसेल, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फग्र्यूसन, नितिश राणा, प्रसिद्ध कृष्णा, रिंकू सिंह, संदीप वॉरियर, शिवम मावी, शुभमन गिल, सिद्धेश लाड, सुनील नरेन, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, वरुण चक्रवर्ती, टॉम बेंटन, राहुल त्रिपाठी, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, निखिल नाइक, अली खान।

राजस्थान रॉयल्स : स्टीव स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर, रॉबिन उथप्पा, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, काíतक त्यागी, आकाश सिंह, ओशाने थॉमस, एंड्रयू टाई, डेविड मिलर, टॉम कुर्रन, अनिरुद्ध जोशी, श्रेयस गोपाल, रियान पराग, वरुण आरोन, शशांक सिंह, अनुज रावत, महिपाल लोमरोर, मयंक मार्कंडेय।

नंबर गेम-

–05 मैच खेले गए हैं इस आइपीएल में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में। इन पांचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमें जीती हैं। इनमें सुपर ओवर के दोनों मुकाबले भी शामिल हैं।

–20 मैच खेले गए हैं अब तक आइपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स व राजस्थान रॉयल्स के बीच। दोनों टीमें 10-10 मैच जीती हैं।

–5 पिछले मुकाबले जो दोनों टीमों के बीच हुए हैं उनमें कोलकाता ने चार जीते हैं व राजस्थान को एक में जीत मिली।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.