Jan Sandesh Online hindi news website

महिलाओं के सबसे बड़े अभियान का योगी ने किया अटल की कर्मभूमि से शंखनाद

0

लखनऊ । योगी सरकार ने उत्‍तर प्रदेश में महिला सुरक्षा और विकास के सबसे बड़े अभियान का शनिवार को आगाज कर दिया। भारत रत्‍न अटल बिहारी बाजपेई की कर्म भूमि बलरामपुर से मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मिशन शक्ति का शंखनाद किया । राजधानी में राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने पिंक पेट्रोल को हरी झंडी दिखा कर मिशन शक्ति का औपचारिक शुभारंभ किया।

और पढ़ें
1 of 2,148

सीएम ने मिशन शक्ति और डब्‍ल्‍यूसीपीओ के लोगो का अनावरण करने के साथ अभियान से जुड़ी एलईडी वैन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस मौके पर सीएम ने पुलिस की 112 और वीमन पावर लाइन की 1090 की एकीकृत सेवा की शुरुआत भी की। मिशन शक्ति की शुरुआत के साथ ही यूपी में डाटा विश्‍लेषिकी केंद्र और साइबर फारेंसिक सेंटर का लोकार्पण भी मुख्‍यमंत्री ने किया। मिशन शक्ति के मंच से योगी ने राजधानी में महिलाओं के लिए पिंक बूथ और पिंक पेट्रोल सर्विस की भी शुरुआत की। योगी ने सेफ सिटी गैलरी,आनलाइन फैमिली काउंस‍लिंग, क्रेच और महिलाओं की सुरक्षा के लिए आपरेशन शक्ति की शुरुआत की। लखनऊ में राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने मिशन शक्ति की शुरुआत की। राज्‍यपाल ने महिला पुलिस कर्मियों की पिंक पेट्रोल टीम को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। पिंक पेट्रोल की महिला पुलिस कर्मी स्‍कूटी के जरिये गश्‍त करेंगी और महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर वक्‍त मुस्‍तैद रहेंगी।

6 महीने तक चलने वाले मिशन शक्ति के पहले चरण 17 से 25 अक्‍टूबर तक महिला सुरक्षा,शिक्षा, उन्‍हें आर्थिक व सामाजिक स्‍तर पर मजबूती देने के लिए अलग अलग कार्यक्रमों के जरिये जागरूकता अभियान चलाएगी। योगी सरकार यूपी की बेटियों की उपलब्धियों को भी अभियान के जरिये जन जन तक पहुंचाएगी। शारदीय नवरात्रि के दौरान योगी सरकार प्रदेश भर में लैंगिक आधारित संवेदीकरण कार्यक्रम, वेबिनार, आत्‍म सुरक्षा प्रशिक्षण, कार्यशाला, कारपोरेट एक्टिविटी, वायस मैसेज, साक्षात्‍कार,प्रशिक्षण,दुर्गापूजा पण्‍डालों में कार्यक्रम, पुलिस थानों पर कार्यक्रम, ग्रामीण स्‍तर पर जागरूकता कार्यक्रम व नुक्‍कड़ नाटक के जरिये अभियान चलाएगी। रविवार को सीएम योगी मिशन शक्ति के तहत प्रदेश की महिला नगर पंचायत अध्‍यक्षों,महिला ग्राम प्रधानों,महिला पार्षदों और स्‍वयं सहायता समूह से जुड़ी महिला प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल संवाद करेंगे।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.