Jan Sandesh Online hindi news website

दीवाली अवकाश : इन क्षेत्रों में लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक, कोरोना काल में घर से निकलते समय देख लें सूची

0

नई दिल्ली, हम सभी को गाहे-बिगाहे बैंक में कोई-ना-कोई काम पड़ते ही रहता है। दीवाली के बाद अब आप कई सारे लंबित कामों को निपटाने के बारे में सोच रहे होंगे। अगर आपका नेट बैंकिंग काम नहीं कर रहा है या फिर UPI ID को अनब्लॉक कराना है, नया इंस्टैंट डेबिट कार्ड लेना है तो आपको बैंक का चक्कर लगाना पड़ सकता है। साथ ही पेंशनर्स को अगर लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना है तो भी लोग बैंकों में जाते हैं। हालांकि, देश के विभिन्न हिस्सों में अब भी कई तरह के पर्व-त्योहार मनाए जाएंगे। ऐसे में बैंक के लिए निकलने से पहले छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख लेना जरूरी है। इससे आप अनावश्यक परेशानियों से बच जाएंगे।

दीवाली के बाद अब आप कई सारे लंबित कामों को निपटाने के बारे में सोच रहे होंगे। अगर आपका नेट बैंकिंग काम नहीं कर रहा है या फिर UPI ID को अनब्लॉक कराना है नया इंस्टैंट डेबिट कार्ड लेना है तो आपको बैंक का चक्कर लगाना पड़ सकता है।

दीवाली के बाद इन तारीखों को लगातार बंद रहेंगे बैंक

और पढ़ें
1 of 1,229

आप सभी इस बात से अवगत होंगे कि दीवाली के बाद बिहार और झारखंड में छठ पूजा की धूम रहती है। ऐसे में पटना जोन के तहत आने वाले बैंक 20 नवंबर से 22 नवंबर तक बंद रहेंगे। इनमें 20 और 21 नवंबर को छठ पूजा की छुट्टी होगी, जबकि 22 नवंबर को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। वहीं, आरबीआई की वेबसाइट के मुताबिक झारखंड में छठ पूजा के उपलक्ष्य में 20 नवंबर को बैंकों में छुट्टी रहेगी। वहीं, शिलांग क्षेत्र में बैंक 22 और 23 नवंबर को बंद रहेंगे। इस रीजन में बैंक 23 नवंबर को सेंग कुत्सनेम की वजह से बंद रहेंगे।

28,29 और 30 नवंबर को भी लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

इस महीने की 28 तारीख को चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि बैंकों में हर महीने की दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी होती है। 29 नवंबर को रविवार होने की वजह से बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा होने की वजह से एजल, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर जोन के बैंक बंद रहेंगे।

कोरोना संकट के इस काल में वैसे तो डिजिटल लेनदेन का चलन काफी अधिक बढ़ा है लेकिन अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई खास काम है तो छुट्टियों की इस लिस्ट को ध्यान में रखते हुए ही बैंक जाएं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.