Jan Sandesh Online hindi news website

शपथ ली जीतनराम मांझी ने प्रोटेम स्‍पीकर की, 23 से 27 तक चलेगा पहला सत्र

0

पटना। Bihar Assembly Session बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के बाद नवगठित बिहार विधानमंडल के पहले सत्र की घोषणा कर दी गई है। नवगठित विधानसभा (Bihar Assembly) का सत्र 23 से शुरू होकर 27 नवंबर तक चलेगा। जबकि, विधानपरिषद (Bihar Legislative Council) का दो दिनों का सत्र 26 व 27 नवम्बर को होगा। इस सत्र के दौरान 25 नवंबर को नए विधानसभा अध्यक्ष (Speaker) काे चुना जाएगा। इसके पहले जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने गुरुवार को प्रोटेम स्‍पीकर (Protem Speaker) पद की शपथ (Oath) ली।

सदन के वरिष्ठतम सदस्य को बनाया जाता प्रोटेम स्‍पीकर

नई विधानसभा का कामकाज नियमित स्‍पीकर के निर्वाचन तक चलाने के लिए प्रोटेम स्‍पीकर की नियुक्ति की जाती है। विधानसभा में वरिष्ठतम सदस्य को प्रोटेम स्‍पीकर बनाने की परंपरा है। नई विधानसभा में जीतनराम मांझी सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं। वे गया के इमामगंज से विधायक भी हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई नई कैबिनेट की पहली बैठक में उन्‍हें प्रोटेम स्‍पीकर बनाने का फसला लिया गया था।

और पढ़ें
1 of 271

जीतन राम मांझी आज लेंगे प्रोटेम स्‍पीकर पद की शपथ

प्रोटेम स्‍पीकर नए विधायकों को शपथ दिलाते हैं। वे नियमित स्‍पीकर के निर्वाचन तक सदन का कामकाज चलाते हैं। इसके लिए राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार ने हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी को नियुक्‍त किया है। उन्‍हें गुरुवार को 11:30 बजे राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में पद की शपथ दिलाई।

23 से 27 नवंबर तक चलेगा नई विधानसभा का पहला सत्र

नई विधानसभा का पहला सत्र 23 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा। विधान परिषद का सत्र 26 व 27 नवम्बर को चलेगा। 26 और 27 नवंबर को विधान परिषद का सत्र भी चलेगा। विधानसभा में प्रोटेम स्‍पीकर 23 और 24 नवंबर को नवनिर्वाचित विधायकों काे शपथ दिलाएंगे। फिर, 25 नवंबर को विधानसभा के सदस्‍य नियमित स्‍पीकर का निर्वाचन करेंगे। सत्र के दौरान 26 नवंबर को राज्यपाल का अभिभाषण तथा 27 नवंबर को राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद और सरकार के जवाब का दिन रहेगा।

 

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.