Jan Sandesh Online hindi news website

World’s Best Cities for 2021 : Delhi 62 वें स्थान पर, सीएम केजरीवाल ने दिल्ली वालों को दी बधाई

0

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि विश्व के बेहतरीन शहरों में दिल्ली का स्थान 62 वें स्थान पर आया है, यह खुशी की बात है। इस सूची में भारत में सिर्फ दिल्ली को शामिल किया गया है। राजधानीवासियों के लिए यह गर्व की बात है, सभी दिल्लीवासियों को बधाई। यह राजधानीवासियों के लिए खुशखबरी है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी दिल्लीवासियों ने छह वर्ष काफी मेहनत की है जिसके बाद यह स्थान मिला है। दिल्ली में आए परिवर्तन को पूरा वि देख रहा है। इससे पहले उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि सभी दिल्लीवासियों को बधाई। पूर्व में दिल्ली का रैक 81 था, अब इसमें सुधार हुआ है व इस बार दिल्ली का रैंक 61 आया है। यह दिल्लीवासियों के लिए गर्व की बात है।

‘World’s best cities for 2021’ रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली को इस सूची में 62वें स्थान पर रखा गया है। रेजोनेंस कंसल्टेंसी लिमिटेड (Resonance Consultancy Ltd) द्वारा की गई रैंकिंग ने राजधानी दिल्ली को 62वां स्थान दिया है, जिससे यह सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय शहर बन गया है।

और पढ़ें
1 of 3,495

इस रैंकिंग में 10 लाख से अधिक की आबादी के साथ दुनिया भर के 100 शहरों को रैंक दी गई है। रैंकिंग 25 फैक्टर्स पर आधारित है। जिसमें सोशल मीडिया हैशटैग, चेक-इन की संख्या, विविधता, (diversity) पर्यटक आकर्षण, (tourist attractions) और मौसम शामिल हैं। इसमें जुलाई में कोविड -19 संक्रमण, आय और बेरोजगारी जैसे कारक शामिल थे।

मालूम हो कि यह रैंकिंग विश्व के 100 ऐसे शहरों को दी गई है जिनकी आबादी एक मिलियन से अधिक है। तमाम शहरों के स्थानीय निवासी और प्रवासियों द्वारा सांख्यिकीय प्रदर्शन और गुणात्मक मूल्यांकन को मिलाकर दिए गए अंकों के आधार पर यह रैंकिंग की गई है। इसमें लंदन को सबसे पहला स्थान मिला है। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: न्यू यॉर्क और पेरिस हैं। इसके बाद मॉस्को और टोक्यो का नंबर है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.