Jan Sandesh Online hindi news website

कुशीनगर में कोरोना के बाद bird flu देहशत, तीन स्थानों पर मरे हुए पाए गए सात कौवे,जांच के लिए भेजे गए नमूनेे

0

उपेंद्र कुशवाहा

पडरौना,कुशीनगर : जिले में तीन स्थानों पर एक के बाद एक सात कौवों की मौत हो गयी। इससे लोगों में बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर दहशत फैल गयी है। सुकरौली ब्लॉक के बढ़या गांव में एक साथ पांच कौवों की मौत के बाद सोमवार को पशुपालन विभाग की टीम पहुंचकर दो कौवों का सैम्पल लेकर भोपाल लैब में जांच के लिए भेजा। तीन कौवों को दफनाया गया। वहीं पडरौना ब्लॉक के भिस्वा सरकारी में दो व जंगल बनवीरपुर के टोला शेखटोलिया में मिले कौवों को दफना दिया गया है। पशुपालन विभाग बर्ड फ्लू को लेकर पूरी तरह सर्तकता बरत रहा है।

अपर निदेशक पशुपालन स्वयं मौके पर पहुंचकर कौवों का सैम्पल कराने के बाद पशु अस्पताल सुकरौली पहुंचे और जिम्मेदारों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। हाटा तहसील क्षेत्र के बढ़या गांव में रविवार की देर शाम पांच कौवे एक साथ मृत मिले। इसकी सूचना देर रात पशुपालन विभाग को मिली। टीम ने देर रात मौके पर पहुंचकर घटना के बारे में जानकारी ली। उच्चाधिकारियों को सूचना दी। रात होने के कारण कौवों का सैम्पल नहीं लिया जा सका। सोमवार की सुबह अपर निदेशक गोरखपुर डॉ. टीपी मिश्र के नेतृत्व में प्रभारी जिला पशु चिकित्साधिकारी डॉ. विनय कुमार, डॉ. रिजवान अंसारी, मुनीब, मकसूद आलम आदि पूरी सुरक्षा के साथ मौके पर पहुंचे। अपर निदेशक के आदेश पर टीम ने तीन कौवों को दफना दिया तथा दो कौवों की पैकिंग कर जांच के भोपाल लैब में सैम्पल भेजा।

और पढ़ें
1 of 3,162

इसकी जानकारी जिला प्रशासन से लेकर पशुपालन विभाग के आयुक्त को दी है। इसके बाद अपर निदेशक ग्रामीणों को जरूरी एहतियात बरतने का निर्देश देते हुए पशु चिकित्सालय सुकरौली पहुंचे। वहां पर उन्होंने प्रभारी जिला पशु चिकित्साधिकारी को बर्ड फ्लू को लेकर जिले में सावधानी बरतने का आदेश दिया। उन्होंने समूह में मरने वाले पक्षियों व मुर्गियों की तत्काल सूचना देने तथा पोल्ट्री फार्म संचालकों व आम लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया।

भिस्वा सरकारी व जंगल बनवीरपुर में मृत मिले दो कौवों को दफनाया

पडरौना जिला मुख्यालय के भिस्वा सरकारी गांव में सोमवार की सुबह दो कौवों की मौत होने की सूचना मिलने पर क्षेत्र में हड़कंप मच गया। ग्राम प्रधान व भाजपा नेता मार्कंडेय शाही ने पशुपालन विभाग को इसकी सूचना दी। नोडल अधिकारी डॉ. एचएन सिंह, पशुधन प्रसार अधिकारी इंद्रजीत त्रिपाठी व महेंद्र आदि ने मौके पर पहुंचकर लोगों को जागरूक किया तथा दोनों कौवों के शव को दफनाने के बाद आस पास सैनिटाइजेशन कराया। जबकि कोतवाली पडरौना क्षेत्र के गांव जंगल बनवीर पुर के शेखटोलिया में भी कौवे मृत पाए गए हैं।

सुकरौली बढ़या गांव में एक साथ पांच कौवों की मौत की सूचना पर मौके पर गया था। अपर निदेशक पशुपालन की मौजूदगी में दो कौवों का सैम्पल जांच के लिए भोपाल लैब में भेजा गया है। बर्ड फ्लू को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

डॉ. विनय कुमार,प्रभारी जिला पशु चिकित्साधिकारी

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.