Jan Sandesh Online hindi news website

दुबई : भारतीय लड़की का कमाल, 25 टन से अधिक इ-कचरे को कर चुकी रिसाइकिल

0
और पढ़ें
1 of 922

दुबई, आइएएनएस। 15 वर्षीय भारतवंशी लड़की दुबई (Dubai)में 25 टन इलेक्ट्रॉनिक कचरे का रिसाइकलिंग कर रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई कि 4 सालों से भी अधिक समय से यह किशोरी अपने काम में जुटी है। इस दौरान उसने यहां 25 टन से अधिक इ-कचरे को रिसाइकिल किया है।

जेम्स मॉडर्न अकेडमी स्कूल के दसवीं कक्षा की छात्रा रिवा टूलपुले (Riva Tulpule) ने बताया कि अधिकांश लोग अपने पुराने डिवाइसेज व उपकरणों को आम कचरे में फेंक देते हैं। उन्हें इसके रिसाइकलिंग के संबंध में विकल्पों की जानकारी नहीं।  2000 टूटे लैपटॉप, टैब, मोबाइल फोन, प्रिंटर और कीबोर्ड लेकर रिवा दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक रिसाइकलिंग व प्रोसेसिंग करने वाले बड़े फर्म में से एक दुबई स्थित एन्वायरोसर्व (EnviroServe) के पास पहुंची।

सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर जागरुकता जगाने में सफलता हासिल करने के बाद उसने  ‘WeCareDXB’ कैंपेन की शुरुआत की। साथ ही इसके तहत वॉलंटियर्स को सूचीबद्ध किया। गल्फ न्यूज ने रिवा के हवाले से बताया कि यह आइडिया रिया के दिमाग मे कुछ सालों पहले घ्रर बदलने के दौरान आया जब वो अलमारियां साफ करने में अपनी मां की मदद कर रहीं थी। रीवा ने बताया, ‘जब हम घर बदल रहे थे मैंने मां से पूछा हमें जिस चीज की आवश्यकता नहीं है उसे यूं ही फेंक दें। उन्होंने मुझे बताया कि अनावश्यक सामानों को उचित तरीके से हटाए जाने की जरूरत है लेकिन उस समय हमें इसके लिए किसी तरह की जानकारी नहीं थी। पिछले साल के अंत में 15 स्कूलों से 60 स्टूडेंट इस कैंपेन में शामिल हुए। इसके लिए इन्हें सर्टिफिकेट भी दिए गए।

मार्च में महिला कांग्रेस उपाध्यक्ष सरोज शर्मा, जसपाल सजवाण, ललित खुराना, मनदीप, जतिन, दविंदर हांडा, कपिल, साहिल थापा, दविंदर कुमार, बलबीर सिंह, गुरसेहज सिंह, शगुन, वीनस तोमर, अमित गांधी, रशवीर सिंह,  अमित कुमार,आशुतोष, हरस्वरूप सिंह, अनुज, विनीत, लवली, विक्की सिंह, रूपेश यादव, सचिन भारद्वाज, सुरिंदर सिंह को सैकड़ों की तादाद में महिलाएं, युवा व स्थानीय निवासी शामिल रहे।

 

 

 

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.