Jan Sandesh Online hindi news website

जनपद में 72वें गणतंत्र दिवस पर हुये विभिन्न आयोजन समस्त सरकारी/गैर सरकारी संस्थानों पर लहराया तिरंगा जिला अधिकारी ने कलेक्ट्रेट में झंडारोहण किया

0
और पढ़ें
1 of 158

उन्नाव ।जनपद में गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) परम्परागत ढंग से धूमधाम के साथ मनाया गया। सभी सरकारी भवनों तथा विद्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया एवं संविधान में उल्लिखित संकल्प को स्मरण कराकर राष्ट्रगान का गायन तथा देषभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।
जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में प्रातः 8ः30 बजे ध्वजारोहण किया गया तथा संविधान में उल्लिखित संकल्प को पढ़ कर दोहराया गया तथा राष्ट्रगान का गायन हुआ। जिलाधिकारी ने जनपदवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें देते हुये कहा कि आज हम अपना 72वां गणवतंत्र दिवस मना रहे हैं। विगत वर्ष हम सब ने बहुत ही विपरित परिस्थितियों का सामना किया। हमारे कुछ साथी महामारी का शिकार हुये और कुछ को समय ने हमसे छीन लिया लेकिन हम उन परिस्थितियों से लड़कर मजबूत बने हैं और विजय प्राप्त की है।
उन्होने कहा कि हम अब जिम्मेदार पदों पर हैं जब आपके पास कोई अपनी समस्या लेकर आता है तो आप स्वयं को उसके स्थान पर रख कर देखें, फिर उसकी समस्या का समाधान करें। छोटी-छोटी कमियों के कारण किसी के लाभ के कार्य को लटकायें नहीं। सकारात्क बने और सकारात्मकता से कार्य करें। उन्होनेे कहा कि गत एक वर्ष में जिला प्रशासन की पूरी टीम ने बहुत अच्छा कार्य कर जनपद को उच्च श्रेणी में ला दिया है जिसके बारे में आज सब पूंछते हैं और जनपद की एक अलग पहचान बनी है। दूसरों के लिये कुछ करने का अवसर ईश्वर बहुत कम लोगों को देता है। देश की तरक्की के लिये टीम भावना से ही कार्य करना है। शासकीय योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंचायें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा राष्ट्रगान में सम्मिलित छात्राओं व गणतंत्र दिवस पर क्रीड़ा विभाग द्वारा आयोजित दौड़ प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरूस्कृत एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर
तत्पश्चात प्रातः 9ः30 बजे पुलिस लाइन में, पुलिस परेड का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित विधायक बांगरमउ श्रीकान्त कटियार विधायक पुरवा अनिल सिंह , जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार द्वारा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली गई। पुलिस अधीक्षक श्री आनंद कुलकर्णी द्वारा संविधान में उल्लिखित संकल्प को दोहराया गया एवं राष्ट्रगान का गायन हुआ। मुख्य अतिथि द्वारा वाहन से परेड का निरीक्षण कर, उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को प्रशस्तिपत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें देते हुये कहा कि महान पुरूषों व स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान की बाजी लगाकर देश को आजादी दिलाई। हम ऐसे वीर महापुरूषों और क्रांतिकारियों को नमन करते हैं। आज देश का तेजी से विकास हो रहा है। पात्रों को सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं का पूरा लाभ दिलायें। अपने दायित्वों और कर्तव्यों का समय से पालन करें। पुलिस लाइन में विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओं द्वारा रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक, न्यायिक व पुलिस अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक व बड़ी संख्या में छात्र छात्रायें आदि उपस्थित रहे।
गणतंत्र दिवस के अवसर पर विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी डॉ राजेश प्रजापति द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि यह हमारा राष्ट्रीय पर्व है जिसे हर धर्म, जाति व वर्ग का व्यक्ति मनाता है उन्होने कहा कि हर व्यक्ति अपने आप में महत्वपूर्ण है इसलिए दूसरोसे अपनी तुलना न कर स्वयं में और स्वयं द्वारा कृत कार्यो में उत्कृष्टता लायें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, पी0डी0 डीआरडीए , जिला पंचायत राज अधिकारी ,जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी ,जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी समस्त अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
जिले के समस्त विद्यालयों में ध्वजारोहण किया गया तथा राष्ट्रगान जन-गण-मन का सामूहिक गायन हुआ। देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा देशभक्तों के जीवन के प्रेरक प्रसंगों को दोहराया जायेगा। छात्र छात्राओं द्वारा प्रभारी फेरियां निकाली गईं। महापुरूषों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमाओं पर साफ सफाई, रोशनी एवं माल्यार्पण कराया गया।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.