Jan Sandesh Online hindi news website

आंदोलनजीवी’ पिछले कुछ समय से इस देश में एक नई जमात पैदा हुई है – पीएम मोदी

0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि किसान आंदोलन की बहुत चर्चा है। ज्यादा से ज्यादा बातें आंदोलन के संबंध में बताईं गईं, लेकिन किस बात पर आंदोलन है, उस पर सब मौन हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एमएसपी खत्म नहीं होने वाली है और मंडिया पहले से कहीं ज्यादा आधुनिक बनेंगी। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा का जवाब देते हुए कहा, मैं सदन को विश्वास दिलाता हूं कि मंडिया और आधुनिक होंगी। एमएसपी थी, है और रहेगी। 80 करोड़ से अधिक लोगों को सस्ते में राशन मिलता रहेगा। हमारे कृषि मंत्री ने बहुत अच्छे ढंग से चर्चा की है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं देख रहा हूं कि पिछले कुछ समय से इस देश में एक नई जमात पैदा हुई है ‘आंदोलनजीवी’। वकील, छात्रों, मजदूरों के आंदोलन में ये लोग नज़र आते हैं। ये पूरी एक टोली है जो आंदोलन के बिना जी नहीं सकते हैं और आंदोलन से जीने के लिए रास्ते खोजते रहते हैं ।

प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष को संबोधित करते हुए कहा कि मेहरबानी कर देश में भ्रम न फैलाएं। हमें तय करना होगा कि हम समस्या का हिस्सा बनना चाहते हैं कि समाधान का हिस्सा बनने चाहते हैं। समस्या का हिस्सा बनने पर राजनीति तो चल जाएगी, लेकिन समाधान का माध्यम बनते हैं तो राष्ट्रनीति को चार चांद लग जाता है। हम नीतियों को भी बदलेंगे और परिणाम भी प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के दूसरे विकल्पों पर भी काम करना होगा। किसान के परिवार के लोगों की तकलीफों को दूर करने के लिए काम करना होगा। हम अगर अपने ही राजनीतिक समीकरणों में फंसे रहेंगे तो किसानों को अंधकार की तरफ धकेल देंगे।

और पढ़ें
1 of 1,052

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में जब वो सदन में पहली बार आए थे तो पहले भाषण में कहा था – मेरी सरकार गरीबों को समर्पित है। हमने तब से दिशा नहीं बदली है। देश के आगे बढ़ने के लिए गरीबी से मुक्त होना ही होगा। प्रयासों को जोड़ते ही जाना है। गरीब के मन में आत्मविश्वास भर गया तो गरीब किसी की मदद का मोहताज नहीं रहेगा।

पीएम मोदी बोले- देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में चल रहा है, देश इस पर गर्व कर सकता है। आज मिशन मोड में वैज्ञानिक काम कर रहे हैं। कोरोना काल में विश्व में फार्मेसी हब के रूप में भारत उभर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का उत्तर देते हुए कहा, चेचक, पोलियो पहले कितना डरावना लगता था। वैक्सीन के लिए क्या-क्या मेहनत करनी पड़ती थी? आज कम समय में वैक्सीन बनकर तैयार हो गई। दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान मेरे देश में चल रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज कोरोना ने भारत को दुनिया के साथ रिश्तों में एक नई ताकत दी है। जब कोरोना की वैक्सीन नहीं थी, तब दुनिया में कौन सी दवाई काम करेगी, तब विश्व का ध्यान भारत की दवाइयों पर गया। विश्व में फामेर्सी हब के रूप में भारत उभरकर आया है। डेढ़ सौ देशों मे दवाएं भेजी गईं। वैक्सीन के समय में भी विश्व भारत की ओर आशा भरी निगाहों से देख रहा है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.