Jan Sandesh Online hindi news website

एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजनान्तर्गत उद्यान विभाग द्वारा अनुदानित 03 पालीहाउसों का स्थलीय निरीक्षण सीडीओ ने किया

0
उन्नाव विकासखण्ड-नवाबगंज के  ग्राम महनौरा एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजनान्तर्गत उद्यान विभाग द्वारा अनुदानित 03 पालीहाउसों का स्थलीय निरीक्षण मुख्य विकास अधिकारी, , डा0 राजेश कुमार प्रजापति, नवाबगंज के ब्लाक प्रमुख  अरूण सिंह द्वारा जिला उद्यान अधिकारी,  महेश कुमार श्रीवास्तव के साथ किया गया।
और पढ़ें
1 of 159
निरीक्षण के दौरान  शान्तनु शुक्ला के द्वारा स्थापित पालीहाउस पर पहुंचकर उन्होंने लाभार्थी कृषकों से जरबेरा पुष्प की खेती के बारे में जानकारी ली।  शान्तनु शुक्ला ने अवगत कराया कि उनके इस पालीहाउस की लागत 58.16 लाख रू0  कीआयी थी जिसमें से 50 प्रतिशत अनुदान राज्य सरकार ने कुल 29.08 लाख रू0 उन्हें उपलब्ध कराया है। उन्हें इस एक एकड़ के पालीहाउस से 8-10 लाख की आमदनी प्राप्त हो रही है। सहालग में और अधिक लाभ होने की सम्भावना है। कृषक  शान्तनु शुक्ला ने जानकारी दी कि राजभवन प्रांगण, लखनऊ में आयोजित प्रादेशिक फल, शाकभाजी, पुष्प प्रदर्शनी में उन्होंने प्रतिभाग किया था। जहाँ उन्हे जरबेरा के सफेद पुष्प के लिये प्रथम, पीले पुष्प पर द्धितीय तथा गुलाबी पुष्प पर तृतीय पुरस्कार मिला है। उसी ग्राम में स्थापित  रीना सिंह एवं  सुषमा बिन्द के यहाँ के पालीहाउस का भी निरीक्षण किया गया। मौके पर उपस्थित लाभार्थी कृषक  रीना सिंह ने बताया कि लाॅकडाउन के समय मार्केट न मिलने से लाभ नहीं प्राप्त हुआ। किन्तु इस समय अच्छा लाभ मिल रहा है। उन्हे भी लगभग 8-9 लाख की आमदनी प्रतिवर्ष हो रही है।
मुख्य विकास अधिकारी ने उसी ग्राम में कृषकों द्वारा की गयी केला टिश्यू कल्चर की खेती तथा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ’पर ड्राप मोर क्राप’ (माइक्रोइरीगेशन) में कृषक मुन्नीलाल,  श्यामलाल व पुत्तनलाल द्वारा स्थापित कराये जा हो रहे ड्रिप संयत्र को भी मौके पर देखा। मुख्य विकास अधिकारी ने मौके पर उपस्थित कृषकों के बागवानी के प्रति रूझान को देखते हुए उन्हे उद्यान विभाग की अन्य योजनाओं का लाभ उठाने का आहवान किया। जब ज्यादा से ज्यादा कृषक एक ही स्थान पर अधिक उत्पादन प्राप्त करेगें तो व्यापारी वहीं आकर उनका माल ले जायेगें तथा उन्हें और अच्छी आमदनी मिलेगी। ब्लाक प्रमुख  अरूण सिंह ने कहा उनके अपने क्षेत्र में फूलों की उन्नत खेती से विकासखण्ड का ही नहीं पूरे प्रदेश में नवाबगंज एवं जनपद का नाम हो रहा है जो कि एक उपलब्धि है।
निरीक्षण के समय उद्यान कर्मी  राहुल शुक्ला, कृषक  शान्तनु शुक्ला,  रीना सिंह,  जितेन्द्र सिंह गुड्डू आदि उपस्थित रहे।
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.