Jan Sandesh Online hindi news website

उत्तर प्रदेश बजट 2021ः 5,50,270.78 करोड़ रुपये का बजट पेश, किसानों को मुफ्त पानी, अयोध्या के लिए 140 करोड़

0

UP Budget 2021: उप्र की योगी आदित्यनाथ सरकार का आखिरी बजट और पहला पेपर लेस (कागज रहित) बजट वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने प्रस्तुत किया।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि किसानों को मुफ्त में पानी दिया जाएगा। अयोध्या के लिए 140 करोड़ रुपये दिया गया है। जेवर एयरपोर्ट के पास इलेक्ट्रानिक सिटी बनाई जाएगी। कक्षा 1 से 8 तक के बच्चे को मुफ्त यूनीफार्म दिया जाएगा। कलाकारों को यूपी गौरव सम्मान दिया जाएगा।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने उप्र सरकार का वित्त वर्ष 2021-22 का बजट विधानमंडल में पेश किया। उप्र सरकार ने 5,50,270.78 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। 2021-22 के बजट में कोरोना टीकाकरण के लिये 50 करोड़ रुपये की धनराशि का प्रस्ताव किया।

और पढ़ें
1 of 563

उप्र सरकार ने 2021-22 के बजट में अयोध्या में निर्माणाधीन हवाई अडडे ‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट’ के लिये 101 करोड़ रुपये का प्रावधान किया। बजट में 27,598.40 करोड़ रुपये की नयी योजनाएं सम्मिलित हैं। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार उत्तर प्रदेश विधानसभा में अपना पहला पेपरलेस बजट पेश कर रही है।

राज्य में अगले साल चुनाव होने से पहले, यह संभवतः बीजेपी सरकार का आखिरी बजट होगा। पहली बार कागज रहित बजट की प्रस्तुति की गवाह बनने जा रही उत्तर प्रदेश विधानसभा में जल्द ही एजेंडा, सवाल-जवाब और अन्य दस्तावेज भी ‘पेपरलेस’ होंगे। विधानसभा अध्यक्ष ने इसकी जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने रविवार को कहा था कि देश की सभी विधानसभाओं मे ई-विधान लागू करने की योजना है। इसे उत्तर प्रदेश में भी क्रियान्वित किया जाएगा। इस पर जो भी खर्च आएगा वह हम वहन करेंगे। इस परियोजना के लिए संसदीय कार्य मंत्रालय को नोडल संस्था बनाया गया है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.