Jan Sandesh Online hindi news website
upgovt.ad728x90

कुशीनगर में रसुख दिखाने के लिए करा लिया खुद के मदरसे की जांच

0

गोल्डेन कुशवाहा

पडरौना,कुशीनगर । कुशीनगर मे तो वैसे अक्सर मदरसो मे भष्ट्राचार के मामले उजगार होते रहते है लेकिन एक ताजा मामला उजगार हुआ है। जिसमे भष्ट्राचार मे रगे हाथो पकउे गए यहां के पुर्व जिला अल्पसंख्यक अधिकारी देवेन्द्र राम की सह पर जटहा बाजार क्षेत्र के लोकपुर स्थ्ति मदरसा जहिरूल उलुम के मदरसे व कक्षा 5 तक के मान्यता प्राप्त इस मदरसे मे वर्ष 2018 मे मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित 10 वी 12 वी की परिक्षा करा दिया जाना चर्चा का बिषय बना हुआ है। इतना ही नही उत्तर प्रदेश और अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य बख्शीश अहमद वारसी को सरकारी दौरे पर निरिक्षण के नाम पर बुला लिया गया । हालाकी फर्जिवाडा की जानकारी होने पर वारसी द्वारा संबधित मदरसा की जांच कराकर दोसी के खिलाफ कार्यावाई करने का पत्रकार वार्ता मे कहा है।

और पढ़ें
1 of 807
upgovt.ad 300×250

सुत्रो कि माने तो लोकपुर मे जहिरूल उलुम निस्वा मे मदरसा संचालित है। पुर्व मे उक्त मदरसा के मामले शिकायत मिलने पर यहां के पुर्व अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी देवेन्द्र राम द्वारा एक ही भुमि पर 2 मदरसा के संचालन, छात्रो से शुल्क लेने आवशीय सुबिधा समेत 10 सुत्रिय सुचना मागी थी। बिद्यालय के प्रबन्धक द्वारा बताया गया था कि उनकी मान्यता तहतानिया तक है। जबकी मान्यता के आधार पर वे भारत सरकार से जुडे एनआईओएस की एक अलग से मान्यता ले रखे है। अल्पसंख्यक कल्याण बिभाग कि माने तो ऐसा दुसरा कोई मदरसा का शिक्षा प्ररिषद की ओर कोई मान्यता नही जारी किया गया है। इसमे तहतानिया तक जो मान्यता ली गई है वह मान्यता वर्ष 2010 ,11 कि है। इसके आलावा पुर्व जिला अल्पसंख्यक अधिकारी द्वारा नियमो को ताक पर रख कर वर्ष २०१८ मे मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिक्षा के दौरान इसी मदरसा को परीक्षा केन्द्र बनवा दिया गया ।

परिक्षा के दौरान यहा खुब मनमानी हुई। सुत्रो कि माने तो मदरसा प्रबन्धक कि मदरसा बिभाग मे पकड होने के कारण एक ही मदरसा की भुमि पर तहतानिया के समेत सैकडो छात्रो छात्राओ के लिए छात्रावास की सुबिधा दिलाने के नाम पर भी खुब लुट खसोट हुई। सुत्र बताते है कि आलिया तक कि फर्जी ड्रिग्री एनआईओएस दिखाकर कई शिक्षको को भी मदरसो मे रखने के नाम पर उनसे मोटी रकम वसुली गई। उधर 22 फरवरी को मदरसा के प्रबन्धक द्वारा शिक्षा बिभाग मे अपनी मजबुत पकड के कारण उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण आयोग के सदस्य बख्शीश अहमद वारसी का निरीक्षण,भ्रमण का कार्यक्रम मदरसा मे लगवा दिया गया और उनकी खुब खातिदारी की गई।जिससे जिला अल्पसंख्यक कल्याण बिभाग व यंहा के अन्य मदरसो के प्रबन्धको, शिक्षको मे जलवा कायम रहे।

उधर जिला मुख्यालय स्थ्ति सर्किट हाउस मे पत्रकारवार्ता के दौरान पत्रकारो के पुछे जाने पर अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य बख्शीश अहमद ने उक्त मदरसा मे जाच के नाम पर जाने से सिरे से खारीज कर दिया । उन्होने कहा कि उनको अन्धेरे मे रखकर मदरसा मे एक कार्यक्रम मे बुलाया गया था। कहा कि इतने बडे फर्जीवाडे के बारे वे कुछ नही जानते है। अब जानकारी मिली है तो मै स्वयं बिभाग से जानकारी लेकर दोषी पाए जाने पर उक्त मदरसे के प्रबन्धक के खिलाफ उच्चधिकारीयो को पत्र लिखेगे।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.