Jan Sandesh Online hindi news website

ये दो समीकरण हैं भारत के पक्ष में, टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए जुटी

0

अहमदाबाद। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई और अहमदाबाद में हुए लगातार दो टेस्ट जीतने के बाद बेशक टीम इंडिया आत्मविश्वास से भरी हुई है, लेकिन वह सीरीज के चौथे व अंतिम टेस्ट को हल्के में नहीं ले रही है, जो चार मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेला जाएगा। वैसे भी इंग्लैंड से ज्यादा यह टेस्ट मैच भारत के नजरिये से ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत को यदि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है तो उसे चौथे टेस्ट को कम से कम ड्रॉ कराना होगा।

और पढ़ें
1 of 611

वहीं, इंग्लैंड की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की दौड़ से बाहर हो गई है और यदि वह अंतिम टेस्ट जीत जाती है तो वह सीरीज ना सिर्फ बराबर करा लेगी, बल्कि भारत को भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने से रोक देगी। इस स्थिति में ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी, जहां 18 जून को लॉ‌र्ड्स में उसे न्यूजीलैंड से खिताब के लिए भिड़ना होगा। ऐसे में भारतीय टीम इंग्लैंड को कोई मौका नहीं देना चाहती है और यही वजह है कि वह अंतिम टेस्ट की तैयारी में गंभीरता से जुट गई है। वहीं, इंग्लैंड की टीम भी सीरीज बराबर करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे जैसे भारत के शीर्ष क्रिकेटरों ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट से पूर्व नेट अभ्यास के दौरान जमकर पसीना बहाया। बीसीसीआइ के ट्विटर पर डाले वीडियो में इन तीनों को नेट्स पर बल्लेबाजी करते देखा जा सकता है। इन तीनों सीनियर बल्लेबाजों ने यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तेज गेंदबाजों और स्पिनरों के खिलाफ ड्राइव, पुल और फ्लिक का अभ्यास किया।

मुख्य कोच रवि शास्त्री को रोहित और कोहली के साथ बात करते हुए देखा गया जिसके बाद ये दोनों सीनियर बल्लेबाज आपस में चर्चा करने लगे। इसी मैदान पर डे-नाइट के तीसरे टेस्ट में 11 विकेट चटकाकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के खिलाफ नेट पर गेंदबाजी करते हुए देखा गया। क्षेत्ररक्षण अभ्यास के दौरान रोहित के बाद दूसरी स्लिप में खड़े रहाणे को अपने दायीं ओर गोता लगाते हुए एक साथ से कैच लपकते हुए देखा गया। भारतीय टीम ने रविवार को भी अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया था। रविवार को पूरी भारतीय टीम अभ्यास सत्र में उतरी थी। वहीं, इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ियों ने अभ्यास किया।

भारतीय टीम को पहले टेस्ट में 227 रन से हार का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद मेजबान टीम ने वापसी करते हुए दूसरा टेस्ट 317 रन से जीता। पिछले मैच में नरेंद्र मोदी स्टेडियम की बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच पर इंग्लैंड की टीम दोनों पारियों में 112 और 81 रन पर ढेर हो गई और दो दिन में 10 विकेट से हार गई। भारत चार मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है। भारत अंतिम टेस्ट में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बिना उतरेगा, जिन्हें निजी कारणों से टीम से रिलीज किया गया है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.