Jan Sandesh Online hindi news website

“उद्यम सारथी’’ ऐप को एंड्राएड फोन में 18000 तथा ऐप्पल आई-स्टोर में 2000 बार डाउनलोड किया गया

0

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने समस्त उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिए हैं कि ‘‘उद्यम सारथी’’ ऐप के बारे में ज्यादा से ज्यादा हस्तशिल्पियों को जानकारी दी जाय। साथ ही इस एप्लिकेशन को पूर्ण रूप से उपयोग में लाया जाय।
डा0 सहगल ने यह निर्देश आज निर्यात प्रोत्साहन भवन में उद्यम सारथी ऐप की समीक्षा के दौरान दिये। उन्होंने बताया कि ‘‘उद्यम सारथी’’ ऐप को एंड्राएड फोन में 18000 से अधिक बार तथा ऐप्पल के आई-स्टोर में लगभग 2000 बार डाउनलोड किया जा चुका है। वर्तमान में इस एप्लिकेशन में 50 से अधिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तथा उत्पादन प्रक्रिया की जानकारी देने हेतु 25 विडियोज अपलोड किये जा चुके है। उन्होंने बताया कि इस ऐप को 24 जनवरी, 2021 को लांच किया गया है।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि ‘‘उद्यम सारथी’’ ऐप उद्यमिता को बढ़ावा देने तथा उत्पादन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी देने हेतु निर्मित किया गया है। इस ऐप में विभिन्न ओडीओपी उत्पादों तथा उद्यमिता विकास कार्यक्रम से संबंधित विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त उद्यमियों की सफलता की कहानी का संग्रह, एमएसएमई से संबंधित प्रोजेक्ट रिपोर्टस् तथा विशेषज्ञ वार्ता के साथ-साथ इकाई स्थापित करने से संबंधित समस्त जानकारियां उपलब्ध कराई गई हैं। उन्होंने बताया कि यह एप्लिकेशन नया व्यवसाय शुरू करने हेतु प्रक्रिया प्रवाह का विवरण देने के अलावा उद्यमिता विकास, डिजिटल मार्केटिंग, आयात-निर्यात तथा जीएसटी व आयकर के नियमों के बारे में पूर्ण जानकारी भी देता है।
डा0 सहगल ने बताया कि इस ऐप को विकसित करने का यह भी उद्देश्य है कि उद्यमियों को परिस्थितियों के अनुकूल नई तकनीक की जानकारी उपलब्ध हो और रोजगार के सृजन समेत क्षेत्रीय तथा राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिले। उन्होंने बताया कि यह ऐप युवाओं को एक सफल उद्यमी बनाने के लिए प्रोत्साति करने के साथ ही नौकरी चाहने वालों को नौकरी का प्रदाता बनाने में सहयोग करेगा। उन्होंने बताया कि उद्यम सारथी ऐप एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां सभी ओडीओपी आउटलेट को सम्पूर्ण विवरण के साथ सूचीबद्ध किया गया है। यह सभी के लिए एक कनेक्टिंग प्लेटफार्म भी है।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इस ऐप पर केन्द्रीय, राज्य तथा बैंक की योजनाएं वीडियो और पी0डी0एफ0 फार्म मंे उपलब्ध कराई जा रही है। औद्योगिक, व्यवसायिक और पंजीकरण ट्यूटोरियल का समावेश किया गया है। प्रोजेक्ट रिपोर्ट तथा विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण के आवेदन हेतु एक मंच प्रदान किया गया है। इसके तहत इच्छुक व्यक्ति ओडीओपी, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना आदि के लिए आॅनलाइन आवेदन भी कर सकते है।

और पढ़ें
1 of 2,338
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.