Jan Sandesh Online hindi news website

किसान राज्य सरकार की प्राथमिकता: मुख्यमंत्री

0

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि किसान राज्य सरकार की प्राथमिकता हैं। प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में किसानों की खुशहाली के लिये गम्भीरता से प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा लागू किये गये कृषि कानूनों का लाभ किसानों को मिलेगा। कृषि कानूनों को किसानों की आय दोगुना करने के उद्देश्य से लागू किया गया है। इससे कृषकों की आय में निरन्तर वृद्धि होगी।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों के एक प्रतिनिधिमण्डल से भेंट कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने हमेशा किसानों को ध्यान में रखकर नीतियां बनायी है। राज्य सरकार किसानों के हितों से जुड़े कार्यक्रमों और योजनाओं को पूरी गम्भीरता से लागू कर रही है। यह इसी का नतीजा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत देश में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये उत्तर प्रदेश को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है।
प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लागू किये गये कृषि कानून किसान हितैषी हैं। यह कानून किसानों को सशक्त करने का प्रयास हैं। इन कानूनों का सबसे ज्यादा लाभ छोटे और सीमान्त किसानों को मिलेगा। इसलिये वे इन कानूनों का समर्थन करते हैं। प्रधानमंत्री जी तथा मुख्यमंत्री जी द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण के लिये गम्भीरता से प्रयास किये जा रहे हैं।
प्रतिनिधिमण्डल में शामिल किसानों ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सहित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना आदि योजनाएं लागू की गई हैं। किसानों को फसल की उचित कीमत दिलाने के लिए लागत से डेढ़ गुना एम0एस0पी0 निर्धारित की गई। प्रदेश में एम0एस0पी0 के तहत प्रभावी ढंग से खरीद किये जाने से बड़ी संख्या में किसान लाभान्वित हो रहे हैं। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में राज्य सरकार पूरी प्रतिबद्धता से किसानों के हितों के लिये कार्य कर रही है। केन्द्र व राज्य सरकार के प्रयासों से किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन हुआ है।
प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने कहा कि कुछ लोग किसान आन्दोलन के माध्यम से किसानों को भ्रमित करने का प्रयास कर रहे हैं। इससे आवागमन बाधित होता है और लोगों को असुविधा होती है। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि किसी भी समस्या का समाधान मिल बैठकर संवाद के जरिये किया जा सकता है।
विधायक श्री उमेश मलिक के नेतृत्व में आये इस प्रतिनिधिमण्डल में चौ0 राजेन्द्र सिंह मलिक, चौ0 सुभाष वालियान सर्वखाप मंत्री, चौ0 राजवीर सिंह मलिक थाम्बेदार, चौ0 हरवीर सिंह, चौ0 राजपाल सिंह, चौ0 फेरू सिंह, चौ0 करन सिंह, चौ0 सुनिल कुमार, चौ0 रामवीर सिंह, चौ0 अरविन्द मलिक, चौ0 सरवीर सिंह, चौ0 सरवेन्दर सिंह तथा चौ0 धर्मवीर सिंह सम्मिलित थे।

और पढ़ें
1 of 2,372
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.