Jan Sandesh Online hindi news website

जिले भर में बेटियों को एक दिन के लिए सांकेतिक थाना अध्यक्ष बनाया गया

0
उन्नाव।
 प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन हेतु मिशन शक्ति अभियान का संचालन किया जा रहा है। मिशन शक्ति अभियान के तहत जिले भर में बेटियों को एक दिन के लिए सांकेतिक थाना अध्यक्ष बनाया गया। थाना अध्यक्ष बनने के बाद बेटियों ने पुलिस की कार्यशैली को जाना।
सोहरामऊ में आईपीएसआर कॉलेज की बी फार्मा की फाइनल वर्ष की छात्रा कु० शिवानी पुत्री मनोज कुमार नि० पूरे पवारन लालगंज जनपद रायबरेली को  एक दिन का थाना प्रभारी सोहरामऊ व दीप्ति शुक्ला पुत्री हरि माधव शुक्ला नि० बिरसिंहपुर कानपुर नगर को सहायक निरीक्षक बनाया गया । प्रभारी की कुर्सी संभालते ही सबसे पहले शिवानी ने थाने में  शस्त्रागार, बंदी ग्रह, कंप्यूटर कक्ष, महिला हेल्प डेस्क सहित अभिलेखों के रख रखाव की जानकारी ली। उसके बाद शिकायत लेकर पहुंचे फरियादियों की समस्या को सुनकर बीट इंचार्ज को मौके पर जा कर निस्तारण के निर्देश  दिए ।
मिले तीन शिकायती पत्रों में दो का तत्काल निस्तारण कराया तथा एक भूमि संबंधी मामले को राजस्व की टीम को साथ लेकर अगले दिन मामले को निपटाने के निर्देश दिए। शिवानी ने बताया बी फार्मा करने के बाद वह एम  फार्मा करना चाहती हैं उसके बाद मेडिकल में जॉब। लेकिन आज एक दिन के लिए थाना प्रभारी बनकर बहुत ही अच्छा महसूस कर रही हूं और ये भी जानने का अवसर मिला कि पुलिस की नौकरी कितनी कठिनाइयों भरी है। पुलिस के सामने बड़ी चुनौती होती है कि हर किसी को न्याय दिलाना और उससे भी बड़ी चुनौती किसी निर्दोष के साथ अन्याय न हो पर जो आज का अनुभव है बहुत ही बेहतर है । यदि कभी अवसर मिला तो वह यह जिम्मेदारी अवश्य निभाएंगी।
सोहरामऊ थाने पर पहुंचे बांगरमऊ विधायक श्रीकांत कटियार ने एक दिन के लिए बनी प्रभारी शिवानी को बुके व  स्मृति चिन्ह भेंट कर उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम के तहत थाना कोतवाली सदर में दिव्यांशी पाण्डेय ,थाना माखी में अंजली देवी ,थाना बारासगवर में अलशिफा,थाना अचलगंज में रानी देवी, थाना बीघापुर अल्पिका यादव, थाना अजगैन में कु0 शालू, थाना मौरावां में दिशा विश्वकर्मा, थाना औरास में कु0 आशा श्रीवास्तव, थाना फतेहपुर चौरासी में शीतल मिश्रा, थाना बिहार में पवन सिंह, थाना बेहटा मुजावर में प्रिंसी पाल, थाना असोहा में शिवानी अवस्थी, थाना बांगरमऊ में अनुप्रिया गौतम व लक्ष्मी राठौर, आदि ने  एक दिन के लिए थाना प्रभारी की कुर्सी संभाली।इस अनूठी पहल से जहाँ एक तरफ क्षेत्रीय बेटियाँ आत्मविश्वास से लबरेज दिख रही हैं वही महिलाओं में  विधिक जागरूकता का प्रसार भी हो रहा है।
और पढ़ें
1 of 236
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.