Jan Sandesh Online hindi news website

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करें, साबुन-पानी से हाथ धोते रहें तथा दो गज की दूरी बनाते हुए कोविड प्रोटोकाल का पूर्णतया पालन करें -श्री अमित मोहन प्रसाद

0

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 83,749 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 3,21,70,019 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 103 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 1,634 कोरोना के एक्टिव मामलों में से 683 लोग होम आइसोलेशन में हैं। निजी चिकित्सालयों में 85 लोग ईलाज करा रहे हैं, इसके अतिरिक्त मरीज सरकारी अस्पतालों मंे अपना ईलाज करा रहे हंै। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 5,94,008 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,85,941 क्षेत्रों में 5,12,325 टीम दिवस के माध्यम से 3,14,98,795 घरों के 15,29,39,019 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है।

और पढ़ें
1 of 2,368

श्री प्रसाद ने बताया कि आज अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रदेश में महिलाओं के लिए अनूठी पहल करते हुए जनपदों में तीन वैक्सीन बूथों पर सिर्फ महिला स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा बूथ पर आने वाली 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की महिलाओं तथा 45 से 60 वर्ष की आयु वाली महिलाएं जो पहले से चिन्हित बीमारियों से ग्रसित है उनका भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रदेश में महिलाओं के लिए पूरे प्रदेश में 225 महिला वैक्सीनेशन बूथ बनाये गये है। इसके अतिरिक्त 3000 से अधिक वैक्सीनेशन बूथ बनाये गये है जहां पर 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों तथा 45 से 60 वर्ष की आयु वाले लोग जो पहले से चिन्हित बीमारियों से ग्रसित है उनका भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा प्राइवेट चिकित्सालयों में रूपये 250 प्रति डोज नियत की गयी है। 250 रूपये से अधिक पैसे मांगे जाते है तो जिले के सी0एम0ओ0 को सूचित करे। सरकारी अस्पतालांे में कोई भी व्यक्ति पहुंचकर अपना निशुल्क वैक्सीनेशन करा सकता है। उन्होंने प्रदेशवासियों से कहा है कि टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण कराकर  अपना टीकाकरण अवश्य करवाये।

श्री प्रसाद ने बताया कि कई राज्यों एवं देशों में कोरोना के नये केस बड़ी संख्या में निरन्तर बढ़ रहे हैं। ऐसे में प्रदेशवासी सावधान रहें तथा किसी प्रकार की लापरवाही न करें। प्रदेश में संक्रमण कम हुआ है, समाप्त नहीं हुआ है। सभी प्रदेशवासियों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करें, साबुन-पानी से हाथ धोते रहें तथा दो गज की दूरी बनाते हुए कोविड प्रोटोकाल का पूर्णतया पालन करें। किसी प्रकार की समस्या होने पर स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन नं0 18001805145 पर सम्पर्क कर सकते हैं। प्रदेश में वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.