Jan Sandesh Online hindi news website

फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स को उपजिलाधिकारी ने रवाना किया हरी झंडी दिखाकर

0

( बलिया ) भारत सरकार द्वारा प्रदत्त सचल खाद्य जांच प्रयोगशाला (फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स ) को उप जिला अधिकारी बांसडीह श्री दुष्यन्त कुमार मौर्या जी द्वारा हरी झंडी दिखाकर बांसडीह तहसील से रवाना किया गया । उपजिलाधिकारी ने कहा कि इस तरह का विभाग का प्रयास जनहित में है और आम जनमानस को मिलावट के विरुद्ध जागरूक करने में एक महत्वपूर्ण कदम है। उक्त सचल जांच प्रयोगशाला ने मौके पर बाजार के आम उपभोक्ताओं के करीब 35 नमूने जांच किये। उक्त बाज़ार से विभिन्न प्रकार के नमूनें जैसे अरहर व मसूर दाल, हल्दी पाउडर, सरसों तेल, खोये व छेनें की मिठाइयां, बेसन के लड्डू तथा पेठा प्रमुख रूप से जांचे गए। छेनें व खोये की मिठाइयों में मैदा की मिलावट पाई गई वहीं मिठाईयों में चांदी का वर्क नकली पाया गया। जांचे गए नमूनों में सरसों तेल व पेठा विशुद्ध पाया गया। तत्पश्चात सचल खाद्य जांच प्रयोगशाला मनियर बाज़ार पहुँची तथा वहां भी आम उपभोक्ताओं के लगभग 16 नमूनें जिनमें प्रमुख रूप से रंगीन मिठाइयां, इमारती, खोया, छेनें व खोये की मिठाइयां के नमूनें जांचे गए।

और पढ़ें
1 of 591

इस बाजार में भी ज्यादातर खोये व छेनें से निर्मित मिठाइयां मानक के अनुरूप नहीं पाई गई और उनमें आरारोट या मैदे की मिलावट पाई गई। सचल खाद्य प्रयोगशाला के लिए आम उपभोक्ताओं में काफी उत्साह दिखा और मिलावट जाँचने के सरल प्रक्रिया जानने के लिए जनता में बेहद उत्सुकता थी। वहीं मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री दीपक कुमार श्रीवास्तव ने वहां उपस्थित जनसमुदाय को खाद्य सुरक्षा के आसान व प्रभावी प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक बताया और आम उपभोक्ता को शुद्ध एवं स्वच्छ खाद्य एवं पेय पदार्थ सेवन करने की सलाह दी।

श्री दीपक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सचल खाद्य प्रयोगशाला जनपद बलिया में प्रति माह आएगी और जनपद के विभिन्न स्थानों में भ्रमण कर आम जनमानस को मिलावट के विरुद्ध जागरूक करेगी।
सचल खाद्य जाँच प्रयोगशाला अभियान का नेतृत्व श्री दीपक कुमार श्रीवास्तव द्वारा किया गया तथा नमूनों की जाँच खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमित कुमार सिंह व श्री नरेन्द्र कुमार द्वारा किया गया तथा खाद्य सहायक श्री दयाशंकर ने जांच में सहयोग किया।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.