Jan Sandesh Online hindi news website

प्रदेश के मेडिकल कालेज/जिला चिकित्सालय में सोमवार से शनिवार तक टीकाकरण किया जा रहा है

0

लखनऊ: 10 मार्च, 2021
उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,05,087 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 3,23,75,774 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 128 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 1,689 कोरोना के एक्टिव मामलों में से 720 लोग होम आइसोलेशन में हैं। इसके अतिरिक्त मरीज निजी चिकित्सालयों एवं सरकारी अस्पतालों मंे अपना ईलाज करा रहे हंै। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 5,94,219 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,86,038 क्षेत्रों में 5,12,461 टीम दिवस के माध्यम से 3,15,04,856 घरों के 15,29,64,731 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है।
श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश भर में कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है, मेडिकल कालेज/जिला चिकित्सालय में सोमवार से शनिवार तक टीकाकरण किया जा रहा है तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों में सरकारी अस्पतालों में 60 प्रतिशत आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन के द्वारा तथा 40 प्रतिशत स्वयं जाकर/वाॅक-इन रजिस्ट्रेशन अपना टीकाकरण करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 50 प्रतिशत आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन द्वारा तथा 50 प्रतिशत स्वयं केन्द्र पर जाकर/ वाॅक-इन रजिस्ट्रेशन अपना टीकाकरण करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 50 प्रतिशत आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन टीकाकरण करा सकेते हैं। उन्होंने बताया कि जो को-माॅर्बिड 45 से 60 वर्ष के आयु वर्ग लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है, जो 60 वर्ष के ऊपर आयु वर्ग के हैं उनके लिए किसी प्रकार की कोई भी शर्त नहीं है वे अपना नजदीकी सेन्टर पर जाकर टीकाकरण करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा प्राइवेट चिकित्सालयों में रूपये 250 प्रति डोज नियत की गयी है। 250 रूपये से अधिक पैसे मांगे जाते है तो जिले के सी0एम0ओ0 को सूचित करे।
श्री प्रसाद ने बताया कि सरकार ने यह सुविधा दी है कि निःशुल्क टीकाकरण किया जा रहा है कोविड का संक्रमण न हो वे बिल्कुल स्वस्थ हों तो भी टीकाकरण कराना आवश्यक है। उन्होंने ग्राम निगरानी समिति/मोहल्ला निगरानी समिति, स्वयंसेवी संगठन एवं जनप्रतिनिधियों से अपील की है कि आपके आसपास जो भी बुजुर्ग हैं उन्हें सेन्टर पर ले जाकर उनका कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण अवश्य करायें, जिससे उन्हें कोराना संक्रमित होने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि संक्रमण समाप्त नहीं हुआ है कोविड प्रोटोकाॅल का पालन अवश्य करें।

और पढ़ें
1 of 2,372
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.