Jan Sandesh Online hindi news website

जानिए क्यों 4.5 करोड़ भारतीय वैक्सीन पाकिस्तान को दी जाएगी ? पढ़िए पूरी रिपोर्ट

0

भारत 130 करोड़ से ज्यादा आबादी वाला देश जो अपनी संस्कृति, प्रतिष्ठा और इज़्ज़त करने वाला देश माना जाता हैं। दुनिया में भारत की एक अच्छे मित्र की छवि हमेशा से सबसे ऊपर रही हैं, इसका प्रमुख़ कारण हैं भारत की अतुलनीय दोस्ती और मदद करने की भावपूर्ण भावना, चाहें वो किसी दूसरे मुल्क में कोई natural disaster से परेशानी हों या फिर किसी मुल्क में कोई आतंकी घटना या फिर कोई देश बीमारी से झूझ रहा हों, हर बार भारत देश ने अपनी तरफ किसीकिसी तरह उस देश को आर्थिक मदद या फिर किसी और तरह से हमेशा सहायता की हैं, यही कारण हैं की भारत देश से दुनिया का हर देश अपनी मित्रता बनाए रखना चाहता हैं।

और पढ़ें
1 of 27

इसी कदम को आगे बढ़ाते हुए भारत ने 9 मार्च को एक अनोखा फैसला लिया जिससे दुनिया का हर मुल्क आश्चर्यचकित हो गया। भारत ने 4.5 करोड़ भारतीय वैक्सीन अपने सबसे बड़े दुश्मन देश पाकिस्तान को देने का फैसला किया, यह ख़बर बाहर आते ही मानों दुनिया भर में यह खबर आग की तरह फ़ैल गई कि जो देश भारत के ख़िलाफ़ आतंकी साजिश हो या फिर international platform पे भारत के खिलाफ हर बार ज़हर उगला हो उस देश की मदद भारत क्यों कर रहा हैं? इसका जवाब भारतीय उच्च अधिकारियों ने यह कह कर दिया कि Global Alliance for Vaccine and Immunization (GAVI) के तहत भारत में बनी कोरोना वैक्सीन के 4.5 करोड़ डोज़ पाकिस्तान को दिए जाएंगे। पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के सचिव आमिर अशरफ नख्वाज़ा ने बताया कि भारत हम्हे कोरोना की वैक्सीन आने वाले समय में जल्दी मुहैया कराएगा।

यह GAVI Alliance क्या हैं?

Global Alliance for Vaccine and Immunization (GAVI) alliance public और private की स्वास्थ्य से जुड़ी international partnership हैं जिसके तहत जो देश आर्थिक तंगी से या फिर स्वास्थ्य से महरूम हैं उन्हें मज़बूत देश स्वास्थ्य से जुडी हुई हर मुमकिन सहायता और वैक्सीन मुहैया करवाएगा इसीलिए भारत ने पाकिस्तान को GAVI समझौते के तहत भारत में बनी कोरोना वैक्सीन को देने का फैसला किया।

राजनीती हो या फिर व्यतिकगत दुश्मनी भारत और पाकिस्तान हमेशा से बहुत बड़े दुश्मन माने गए हैं, फिर भी भारत ने हमेशा पाकिस्तान से अपने रिश्ते सुधारने की हर मुमकिन कोशिश की क्योंकि आतंकवाद और war कोई नहीं चाहता हैं, और भारत देश तो हमेशा से शांति चाहता है, फिर भी पाकिस्तान ने भारतीय सेना पे हमला हो या फिर बॉर्डर पे तनावपूर्ण हालात पैदा करना या भारत में आतंकी साज़िश हो ऐसे प्रयास हमेशा से करता आया हैं परंतु इसबार भारत सरकार द्वारा निस्वार्थ मदद से शायद दोनों देशों के रिश्ते सुधरने के लिए एक छोटी सी आस फिर से उत्पन्न हो जाए।

इसी उम्मीद के साथ भारत में बनी वैक्सीन पाकिस्तान के लोगों को स्वास्थ्य में मदद प्रदान करे और जल्दी ही संपूर्ण विश्व में कोरोना महामारी जल्दी से खत्म हो जाए।

जय हिन्द जय भारत।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.