Jan Sandesh Online hindi news website

सावधान! जानिए कैसे करें बचाव,क्सर एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर करते हैं ये 8 बड़ी गलतियां, जिससे उठाना पड़ता है भारी नकुसान

0

नई दिल्ली। एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर रोजाना कुछ कॉमन गलतियां करते हैं, जो एंड्राइड बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। बता दें कि एंड्राइड स्मार्टफोन का दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे एंड्राइड स्मार्टफोन पर हैकर्स की नजर भी सबसे ज्यादा रहती है। हैकर्स मैलवेयर की मदद से फोन को ट्रैस करने का काम करते हैं। साथ ही फोन से लिंक्ड फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन सर्विस को नुकसान पहुंचा सकते हैं। दरअसल यूजर अक्सर कुछ गलतियों को बार-बार दोहराते हैं, जो इस प्रकार हैं-

और पढ़ें
1 of 1,139

थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल करते वक्त दें ध्यान 

अगर आप किसी थर्ड पार्टी से ऐप इंस्टॉल करते हैं, तो इस प्रैक्टिस को तुरंत बंद कर देना चाहिए। यह आपके स्मार्टफोन के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। हमेशा ऐप्स को एक लिस्टेड स्टोर से ही इंस्टॉल करना चाहिए।

हमेशा अपडेट रखें एंड्राइड स्मार्टफोन 

एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर को हमेशा अपना फोन अपडेट रखना चाहिए। स्मार्टफोन कंपनियों की तरफ से समय-समय पर लेटेस्ट वर्जन वाला सिक्योरिटी अपडेट जारी किया जाता है, जो स्मार्टफोन को हैक होने से रोकता है। साथ नये फीचर का अपडेट भी देता है। फोन को फोन की सेटिंग के सॉफ्टवेयर अपडेट सेक्शन में जाकर अपडेट किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए फोन में अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

ऐप इंस्टॉल के लिए APK फाइल करें इंस्टॉल 

अगर आप नहीं जानते हैं कि कैसे APK फाइल काम करता है, तो आप पूरी तरह से ऐप इंस्टॉल के लिए Google Play Store पर निर्भर रहेंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि कई सारे ऐप्स ऐसे हैं, जो Google Play store पर मौजूद नहीं है, जिन्हें APK फाइल इंस्टॉल करके डाउनलोड किया जा सकता है। इसे अपनी रिस्क पर डाउनलोड किया जा सकता है। इसे Google की तरफ से अप्रूव नहीं किया जाता है।

ऐप्स डाउनलोड करते वक्त हमेशा ध्यान दें टर्म एंड कंडीशन 

एंड्राइड स्मार्टफोन में ऐप्स डाउनलोड करने से पहले टर्म और कंडीशन जरूर पढ़ लेना चाहिए। इससे आप पता कर सकते हैं ऐप आपसे किस जानकारी को कलेक्ट कर रहा है। कहीं ऐप्स इंस्टॉल के नाम पर आपके फोटो और वीडियो गैलरी या फिर कॉन्टैक्ट बुक की डिटेल तो नहीं एक्सेस की जा रही है।

किसी भी चार्जर का ना करें इस्तेमाल 

एंड्राइड स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए किसी भी चार्जर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हमेशा हाई क्वॉलिटी वाले एडॉप्टर का इस्तेमाल करना चाहिए। मौजूदा वक्त में आमतौर पर ज्यादातर स्मार्टफोन 5,000mAh बैटरी पैक के साथ आते हैं। ऐसे में किसी भी चार्जर से फोन चार्ज करना खतरनाक साबित हो सकता है।

ऐसे फोन को चोरी से बचाएं

जब भी नया स्मार्टफोन खरीदें, तो एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर को फोन में Google की फाइंड डिवाइस सर्विस को इनेबल्ड कर लेना चाहिए। अगर आपका फोन कभी खो जाता है, तो यह आपके फोन को ट्रैक करने का काम करता है। साथ ही कई तरह की लॉक स्क्रीन की सुविधा उपलब्ध कराता है।

हमेशा क्लिक करें Cache फाइल

एंड्राइड स्मार्टफोन को समय-समय पर अपने ऐप्स के Cache फाइल को क्लियर करते रहना चाहिए। यह रेग्युलर बेसिस पर स्मार्टफोन में किया जाना चाहिए। इससे फोन की स्पीड में इजाफा होता है। साथ ही आपके फोन की परफॉर्मेंस बढ़ जाती है।

डेली बेसिस पर फोन करें स्विच ऑफ 

अगर आप रोजाना फोन को स्विच ऑफ या रिस्टार्ट नहीं करते हैं, तो एक वक्त के बाद आपका फोन स्लो हो जाता है। इससे बचने के लिए यूजर को डेली बेसिस पर फोन को रिस्टार्ट करना चाहिए। इसे यूजर को इस्टैंट ओटीपी और अन्य मैसेज मिलते हैं। साथ ही आपका फोन लैग नहीं करता है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.