Jan Sandesh Online hindi news website

मुख्यमंत्री ने जनपद बांदा में चित्रकूटधाम मण्डल के विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा की

0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद बांदा में चित्रकूटधाम मण्डल के विकास कार्यांे और कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने जल-जीवन मिशन योजना के कार्य मण्डल के सभी जिलों में युद्ध स्तर पर कराने के निर्देश दिए। साथ ही, इस योजना की लगातार समीक्षा करने के भी निर्देश दिए, जिससे इस योजना के सभी कार्य समय से पूरे हो सकें। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से स्थानीय लोगांे को रोजगार भी प्रदान कराया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद हमीरपुर तथा महोेबा में मिनरल फण्ड से 200 शैय्यायुक्त अस्पतालों का निर्माण प्रारम्भ कराया जाए। बाद में इन अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज के रूप में भी विकसित किया जाए। उन्होंने जनपद चित्रकूट मेें डिफेन्स कॉरीडोर के लिए और जमीन आरक्षित करने के निर्देश दिए, ताकि इस क्षेत्र में अधिक से अधिक प्रोजेक्ट स्थापित हो सकें। उन्होंने मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को जनप्रतिनिधियों से मिलकर स्थानीय समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने जनप्र्रतिनिधियों से अपेक्षा की कि वे अपने-अपने क्षेत्रों के  वैक्सीन केन्द्रों का निरीक्षण करें तथा 60 वर्ष से ऊपर के अधिक से अधिक लोगांे को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दियेे कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत अभियान चलाकर गोल्डन कार्ड बनवाये जायें तथा जनप्रतिनिधियों के माध्यम से इनका वितरण कराया जाए। उन्होंने ऑपरेशन कायाकल्प योजना के कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस योजना में स्थानीय व्यक्तियों का सहयोग प्राप्त किया जाए। प्रतियोगी छात्र-छात्राओं  के लिए मण्डल स्तर पर मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था प्रारम्भ की गयी है। इसके दृष्टिगत योजना के माध्यम से मण्डल के प्रतियोगी छात्रों को कोचिंग की अच्छी सुविधा उपलब्ध करायी जाए।
मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैध खनन को प्रभावी रूप से रोका जाए। जिलाधिकारी प्रतिमाह मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक में भाग लें। इस बैठक में महिलाओं से जुडे़ अपराधों की विशेष रूप से समीक्षा की जाए। महिलाओं से सम्बन्धित अपराधों की प्रभावी पैरवी कर अपराधियों को शीघ्र सजा भी दिलायी जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रस्तावित पंचायत चुनावों को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए अभी से सभी तैयारियां पूरी कर ली जायें।
मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वे कर-करेत्तर की पाक्षिक समीक्षा करते हुए यह सुनिश्चित करें कि लक्ष्य के अनुरूप राजस्व प्राप्त हो। अधिक से अधिक व्यापारियों को जी0एस0टी0 में रजिस्टेªशन कराने के लिए प्रेरित किया जाए। व्यापारियों को अवगत भी कराया जाए कि जी0एस0टी0 में रजिस्टेªशन कराने से उन्हें 10 लाख रूपये की बीमा की सुविधा शासन से प्रदान की जाती है।
मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये कि आई0जी0आर0एस0 तथा मुख्यमंत्री हेल्प लाइन से प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि निराश्रित गौवंश आश्रय स्थलों का सही ढंग से संचालन किया जाए। बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी मिलकर कार्य करें, जिससे विकास कार्यों में और तेजी लायी जा सके।     मुख्यमंत्री ने ग्राम सचिवालय सम्बन्धी पुस्तिका का लोकार्पण कर मण्डल में ग्राम पंचायत सचिवालयों का शुभारम्भ किया।
बैठक से पहले मुख्यमंत्री जी ने ग्राम किटहाई में खटान ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना का मौके पर निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि पेयजल योजना के कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में पेयजल की बहुत बड़ी समस्या थी। इस समस्या के समाधान के लिए ‘हर घर नल, हर घर जल योजना’ संचालित की जा रही है। इसके माध्यम से सभी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि खटान ग्राम समूह पाइप पेयजल परियोेजना की लागत 1492.47 करोड़ रुपये है।
आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल श्री दिनेश कुमार सिंह ने बैठक का संचालन करते हुए बताया कि मण्डल की प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत सचिवालय प्रारम्भ कराये गये हैं, जिससे छोटी-छोेटी शिकायतों के लिए लोगांे को जिला मुख्यालय न आना पडे़। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में खेल-कूद के मैदान भी स्थापित कराये जा रहे हैं। श्री सिंह ने मण्डल में संचालित विकास कार्यक्रमों के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री जी को जानकारी दी।
महानिरीक्षक पुलिस श्री के0सत्यानारायण ने मण्डल में कानून व्यवस्था की स्थिति के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में जिलाधिकारी बांदा श्री आनन्द कुमार सिंह, जिलाधिकारी चित्रकूट श्री शुभ्रान्त शुक्ला, जिलाधिकारी महोबा श्री सत्येन्द्र कुमार, जिलाधिकारी हमीरपुर श्री ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने अपने-अपने जनपद में चल रहे विकास कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक बांदा, पुलिस अधीक्षक चित्रकूट, पुलिस अधीक्षक महोबा, पुलिस अधीक्षक हमीरपुर ने अपने-अपने जनपद की कानून व्यवस्था के सम्बन्ध मेें जानकारी दी।
बैठक में जलशक्ति मंत्री डॉ महेन्द्र सिंह, नागरिक उड्डयन मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, कृषि राज्यमंत्री श्री लाखन सिंह राजपूत, लोक निर्माण राज्यमंत्री श्री चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय सहित अन्य जनप्र्रतिनिधिगण तथा वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

और पढ़ें
1 of 2,337
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.