Jan Sandesh Online hindi news website

बेहद कारगर हैं ये कुदरती उपाय वजन घटाने में

0

बढ़ते वजन और मोटापे से आज हर दूसरा व्यक्ति परेशान हैं क्योंकि ये बॉडी के साइज के साथ और भी कई दूसरी समस्याएं बढ़ा रहा है। लेकिन अगर आपकी हाल फिलहाल कोई सर्जरी हुई है या ऐसी कोई प्रॉब्लम है जिसमें एक्सरसाइज या योग कर पाना मुमकिन नहीं तो फिर नेचुरल उपाय ही बचते हैं जिनकी बदौलत आप मोटापे पर लगाम लगा सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

और पढ़ें
1 of 153

1) सुबह उठने के बाद खाली पेट पानी पीने के बाद एक से दो टमाटर खाने की आदत डालें।

2) गुनगुने पानी में नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर और शहद मिलाकर पिएं। कुछ ही महीनों में आपको इसका असर नजर आने लगेगा।

3) एक ग्लास गाजर का जूस बहुत ही असरदार है मोटापे को कंट्रोल करने में।

4) खाने के साथ सलाद जरूर लें। इसमें ढेर सारी पत्तागोभी शामिल हो। जो आपकी बॉडी को बनाएगी स्लिम-ट्रीम। आसानी से डाइजेस्ट होने वाली पत्तागोभी खाने से देर तक पेट भरा होने का एहसास होता है।

5) मोटापे के साथ ही ओवरईटिंग से भी बचना है तो एक ग्लास गरम पानी में अदरक और नींबू की स्लाइस को कुछ देर के लिए उबालें, फिर इसे छानकर पी लें।

6) हरी पत्तेदार सब्जियों की ज्यादा से ज्यादा मात्रा खाएं। कुछ दिनों के लिए चावल और आलू छोड़ दें। इसका फर्क आपको बहुत जल्द देखने को मिलता है।

7) मौसमी फलों के अलावा अंगूर, पपीता, पाइनेप्पल, सेब, फ्रेंच बीन्स, अंजीर, पीच, अमरूद आदि फलों को अपनी डायट में शामिल करें। जूस की जगह फ्रूट्स खाने पर फोकस करें।

8) दोपहर और रात के खाने के बाद एक कप ग्रीन टी जरूर पिएं, जो मोटापा कम करने में मदद करती है।

9) हफ्ते में एक बार या एक टाइम उपवास जरूर रखें। इससे पेट को आराम मिलता है और मोटापा तो कम होता ही है। भूख लगे तो स़िर्फ लिक्विड चीज़ें लें।

10) ज़्यादा नमक और चीनी के सेवन से बचें, जो वज़न बढ़ाने का काम करती हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.