Jan Sandesh Online hindi news website

जानिए कैसे, सेवन करेंगे तो बीमार हो जाएंगे खाली पेट इन 5 मसालों का

0

नई दिल्ली। कोरोनाकाल में लोगों ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्म मसालों के इस्तेमाल पर बेहद ज़ोर दिया है। गर्म मसाले ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। लेकिन आप जानते हैं हर चीज को सीमित मिकदार में इस्तेमाल करने का तरीका और सही समय होता है। किसी भी चीज का कभी भी अत्याधिक इस्तेमाल सेहत के साथ खिलवाड़ भी साबित हो सकता है। पिछले एक सालों में लोगों ने वज़न को घटाने के लिए भी गर्म मसालों का बेहद इस्तेमाल किया है। लेकिन आप जानते हैं कि गर्म मसालों का सेवन कब करना चाहिए। कुछ लोग वजन घटान के लिए कुछ मसालों का खाली पेट सेवन करते हैं जो कई बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है। ऐसा करने से शुरुआत में कुछ फायदा हो सकता है, लेकिन लगातार इनका सेवन आपके पाचन को पूरी तरह बिगाड़ देगा। आज हम आपको ऐसे 5 मसालों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाली पेट खाना खतरनाक हो सकता है

और पढ़ें
1 of 310

दालचीनी का बासी मुंह सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि कई बीमारियों का उपचार भी करती है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। दालचीनी लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है, इसके इस्तेमाल से मुंह में छाले, सफेद धब्बे और मुंह के अंदरूनी हिस्से में खुजली महसूस हो सकती है। इसलिए इसका इस्तेमाल सुबह-सुबह खाली पेट नहीं करें।

काली मिर्च:

कई अध्ययनों में पाया गया है कि काली मिर्च का खाली पेट ज्यादा सेवन करने से कुछ दवाओं का प्रभाव कम हो जाता है। खाली पेट इसका ज्यादा सेवन आंत के बायोम को बदल देता है, जिसकी वजह से दवाओं का असर बॉडी पर कम हो सकता है। काली मिर्च कुछ दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकती है, जिसकी वजह से एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है।

लाल शिमला मिर्च:

लाल शिमला मिर्च के पाउडर को खाली पेट उपयोग नहीं करना चाहिए। इसे पैपरिका कहते हैं, सूखी लाल शिमला मिर्च से इसे बनाया जाता है। इससे पेट में फ्लू, पेट में जलन की समस्या हो सकती है। सलाद में डालने से भी इसे बचे। अच्छे स्वाद के लिए इसमें लाल शिमला मिर्च के बजाय नींबू निचोड़ लें।

सांस के मरीज मेथी से परहेज करें:

जिन लोगों को सांस संबंधी समस्या है उनको खाली पेट मेथी खाने से बचना चाहिए। इसके अधिक सेवन से अस्थमा हो सकता है। इसके अलावा आप पेट के निचले हिस्से में दर्द भी महसूस कर सकते हैं।

अजवाइन:

पेट की बिमारियों के लिए अजवाइन रामबाण इलाज है, यह वजन घटाने में भी मददगार है। यह एक गर्म मसाला है, इसलिए इसके अधिक सेवन से बचना बेहतर है। गर्मी के मौसम में खाली पेट लेने से आप हार्ट बर्न के शिकार हो सकते हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.