Jan Sandesh Online hindi news website

आज़माएं ये 6 आयुर्वेदिक उपाय परेशान हैं नींद ना आने से

0

नई दिल्ली। क्या आपकी रातें भी करवटें बदलने में गुज़रती हैं? अगर ऐसा है तो यह एक बड़ी समस्या है और यकीन मानिए आप ऐसे अकेले इंसान नहीं हैं, जिन्हें यह परेशानी है। अब आप सोच रहे होंगे कि हम आज आपसे नींद की बात क्यों कर रहे हैं? तो जनाब! आज यानी 18 मार्च को वर्ल्ड स्लीप डे है, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है।

और पढ़ें
1 of 333

वर्ल्ड स्लीप डे विशेषज्ञों और समाज के वरिष्ठ नागरिकों के एक समूह द्वारा 2007 में शुरू किया गया था। इसके बाद से वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी हर साल एक वैश्विक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करती है।

क्यों मनाया जाता है कि वर्ल्ड स्लीप डे

नींद की दिक्कत को ख़त्म करने और समाज पर नींद से जुड़ी समस्याओं के बोझ को कम करने के उद्देश्य से हर साल वर्ल्ड स्लीप डे का आयोजन किया जाता है। इसे वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी (WSS) द्वारा होस्ट किया गया है, जो अमेरिका में एक गैर-लाभकारी संगठन है।

दुनियाभर में इस वक्त 10 करोड़ से ज़्यादा लोग नींद से जुड़ी हुई समस्याओं से जूझ रहे हैं। ये मामूली दिक्कत एक गंभीर रूप ले लेती है, क्योंकि करीब 80 फीसद से ज़्यादा लोग इसका इलाज नहीं करा पाते।

अच्छी नींद के लिए घरेलू उपाय हैं फायदेमंद

1. लाइफस्टाइल सुधारें: दिनचर्या में सुधार बहुत ही ज़रूरी है। समय पर सोने के लिए बिस्तर पर जाना अच्छी नींद के लिए ज़रूरी है। अगर समय पर सोने की कोशिश नहीं करेंगे, तो अनिद्रा की समस्या और बढ़ सकती है।

2. गर्म दूध: दूध में ट्रिपटोपॉन होता है, जो कि नींद को बढ़ाने में मदद करता है। रोज़ाना रात में सोने से पहले गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है। सोने से पहले एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर पी लें।

3. तेल मालिश: सिर और पैर पर भृंगराज के तेल से मालिश करने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। इस तेल से मालिश करने पर नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है।

4. जीरा: औषधीय गुणों से भरपूर जीरा आयुर्वेद में नींद के लिए फायदेमंद माना गया है। जीरे में मेलाटोनिन होता है, जो अनिद्रा और सोने से संबंधित अन्य विकारों को ख़त्म करता है। मेलाटोनिन एक ऐसा हार्मोन है जो सोने में मदद करता है। सोने से पहले जीरे की चाय अच्छी नींद में मदद कर सकती है। दूध में एक चम्मच जीरे पाउडर डालकर पी लेने से रात को अच्छी नींद आ सकती है।

5. जायफल: गर्म दूध तो फायदेमंद होती ही है, इसमें अगर जायफल पाउडर मिलाकर पिय जाए, तो नींद न आने की समस्या भी दूर होगी।

6. केसर: नींद का इलाज करना है, तो केसर भी इसमें आपकी मदद कर सकती है। एक कप गर्म दूध में दो चुटकी केसर मिलाकर इसे पिएं। केसर में ऐसे घटक मौजूद होते हैं, जो प्रतिरक्षा तंत्र को फायदा पहुंचाते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.