Jan Sandesh Online hindi news website

अब रोज दो लाख लोगों को वैक्सीन, पंजाब कोरोना के बढ़ते केस से सरकार परेशान

0

चंडीगढ़। पंजाब में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इससे राज्‍य सरकार चिंतित है और राज्‍य टीकाकरण अभियान को तेज करने का फैसला किया है। पंजाब में अब प्रतिदनि दो लाख लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्‍सीन लगाई जाएगी। इसके साथ ही कोरोना टेस्टिंग भी बढ़ाई जाएगी और प्रतिदिन 50 हजार लोगों का टेस्‍ट किया जाएगा।

और पढ़ें
1 of 141

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोरोना के बढ़ रहे केसों को लेकर की रिव्यू बैठक

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यहां राज्‍य में कोराेना की हालत पर रिव्‍यू बैठक में चर्चा की और कोरोना वैक्सीनेशन पर जोर देने का स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया। बुधवार को की गई रिव्यू बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अब राज्‍य में प्रतिदिन दो लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाए। उन्‍होंने राज्‍य की मुख्‍य सचिव विनी महाजन से कहा कि वह सुनिश्चित करें कि इतनी संख्या में टीकाकरण हो। वर्तमान में 90,000 लोगों को प्रतिदिन टीका लगाया जा रहा है। वहीं, मुख्यमंत्री ने कोरोना की टेस्टिंग की क्षमता को 50,000 तक बढ़ाने के भी निर्देश दिए है। वर्तमान में पंजाब में 30,000 से 33,000 टैस्टिंग रोजाना हो रहे हैं।

मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर ने कोरोना से मृत्यु की दर बढ़ने पर भी चिंता व्यक्त की। उन्‍होंने कहा कि इसे रोका जा सकता है। अगर रोगी पहले चरण में ही अस्पताल पहुंच कर स्वास्थ्य सेवाएं लेना शुरू कर दे ताे कोरोना से मौत को रोका जा सकता है। वर्तमान में कोरोना की वजह से मृत्यु दर 7.7 है। एक सप्ताह में ही इसमें 2 फीसदी की वृद्धि हुई है। 18 मार्च के बाद से पंजाब में जहां 51,650 नए मरीज सामने आ चुके है। वहीं, 1018 मरीजों की मौत हो चुकी है।

अभी तक राज्य में कोरोना की वजह से 7,216 लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि अभी तक पंजाब में 2.57 लाख पाजिटिव केस आ चुके है। इसमें से 2.23 लाख मरीज ठीक हो चुके है। 6 अप्रैल तक राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 25,913 थी।

राज्य में यूके वेरीएंट स्टेन के केसों को देखते हुए मुख्यमंत्री ने पाजिटिव आने वाले मरीज के कांट्रेक्ट में आए लोगों की संख्या को 30 तक ले जाने के लिए कहा है। यह स्टेन पुराने वायरस के मुकाबले 70 फीसदी से भी ज्यादा गति से फैलता है। बता दें कि कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए पंजाब के 12 जिलों में रात का कर्फ्यू लागू है।

मास्क न पहनने व उचित शारीरिक दूरी की पालना नहीं करने वालों के चालान काटे जा रहे है। डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि कोरोना प्रोटोकाल तोड़ने वाले 2.3 लाख लोगों के कोविड टेस्ट करवाए गए है। 43000 चालान किए गए है और 3.60 करोड़ रुपये जुर्माना वसूल किया गया है। 206 एफआईआर और 246 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.