Jan Sandesh Online hindi news website

Coronavirus Update: कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित शहर नासिक, दिल्ली और लखनऊ के आँकड़े भी डराने वाले

0

नई दिल्ली
महाराष्ट्र में कोरोना के हर दिन रेकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र के कई शहरों में पहले के मुकाबले कहीं अधिक कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इस राज्य में चार शहर ऐसे हैं जहां पिछले एक महीने में कोरोना मरीजों की संख्या सबसे अधिक सामने आई है। नासिक इन शहरों में टॉप पर है।

और पढ़ें
1 of 271

नासिक में सबसे अधिक कोरोना के मामले
महाराष्ट्र के नासिक, नागपुर, पुणे और मुंबई इन चार शहरों से कोरोना के सबसे अधिक नए मामले सामने आए हैं। दस लाख की आबादी पर सबसे अधिक केस के हिसाब से नासिक का पहला नंबर है। इस लिस्ट में दिल्ली 9 वें नंबर पर है। वहीं लखनऊ, भोपाल,इंदौर और पटना यह सभी शहर टॉप टेन में हैं। 16 मार्च से 15 अप्रैल के बीच मुंबई में 3 लाख 70 हजार नए केस सामने आए।किसी दूसरे शहर के मुकाबले यह संख्या कहीं अधिक है।

5वें नंबर पर पहुंच गया लखनऊ
नासिक में पिछले एक महीने के दौरान सबसे अधिक केस एक दिन में 3947 सामने आए। एक महीने में कुल 97 हजार 765 केस सामने आए। दस लाख की आबादी के हिसाब से देखा जाए तो यह आंकड़ा 46 हजार 50 का है जो सबसे अधिक है। वहीं नागपुर में एक महीने 1 लाख 34 हजार 840 केस सामने आए। दस लाख की आबादी के हिसाब से देखा जाए तो संख्या 45 हजार 856 के करीब है। नागपुर के बाद पुणे और मुंबई का नंबर आता है जहां 36 हजार 359 और 17 हजार 946 मरीज सामने आए। वहीं लखनऊ में दस लाख की आबादी पर 11 हजार 987 केस सामने आए तो दिल्ली में 6800 केस सामने आए। लखनऊ इस सूची में 5 वें नंबर पर है।

दिल्ली और लखनऊ में कोरोना की डराने वाली रफ्तार
दिल्ली में जिस प्रकार से तेजी के कोरोना के केस बढ़े हैं उसके बाद प्रभावित शहरों में दिल्ली है। आबादी के लिहाज से आंकड़े कुछ अलग भी हो सकते हैं। दस लाख शहरों के आधार पर यह आंकड़ा है। मुंबई और दिल्ली जहां की आबादी दूसरे शहरों के मुकाबले कहीं अधिक है, कोरोना के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। वहीं दूसरी शहर की आबादी के हिसाब से कोरोना के नंबर को देखा जाए तो लखनऊ की तस्वीर चिंताजनक है। 15 अप्रैल को लखनऊ में 4500 केस सामने आए, यह संख्या दूसरे शहरों के हिसाब से कहीं अधिक है।

30 शहरों का ऐसा है कुछ हाल
देश के 30 शहरों में कोरोना मरीजों की संख्या पर डाटा तैयार किया गया है। इसमें मुंबई से लेकर कोलकाता तक के शहरों को शामिल किया गया है। इनमें से अधिकांश शहरों ने कोरोना के पिछले नंबर को पार कर लिया है। इस महीने के दौरान तेजी से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी है और यह सिलसिला अब भी जारी है। स्वास्थ्य सेवाएं जो उपलब्ध उसको देखते हुए यह संख्या एक गंभीर चुनौती है। मुंबई ,पुणे और नासिक में पिछले दिनों कोरोना के मामले कुछ कम हुए हैं। इससे इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि कोरोना का पीक यहां निकल चुका है।

24 घंटे में पुणे में गई 109 लोगों की जान
महाराष्ट्र के पुणे जिले में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 10,963 नए मामले सामने आए और 109 और लोगों की मौत महामारी के चलते हो गई। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि इस अवधि में 5,049 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी भी दी गई। उन्होंने कहा कि जिले में महामारी के अब तक सामने आए मामलों की संख्या 6,96,633 है तथा मृतकों की संख्या 11,212 हो गई है।

 

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.