Jan Sandesh Online hindi news website

वजन कम करने और खुद को फिट रखने के लिए आज ही खरीदें ये Protein Powder Shakes

0

वजन कम करने के लिए खाने पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है लेकिन ये तभी पॉसिबल होता है जब आपका पेट भरा रहे। लेकिन पेट भरे होने से मतलब ये कतई नहीं है कि आप एक ही बार में जम कर खा लें। इसका मतलब है कि कुछ ऐसा हेल्दी खाएं जो बॉडी के लिए तो सही हो ही साथ ही लंबे समय तक पेट भी भरा रहें जिससे ओवरइटिंग से बचेंगे और जब ओवरइटिंग कंट्रोल हो जाएगी तो जाहिर सी बात है वजन और पेट कम होगा ही। तो ऐसे में प्रोटीन शेक एक बढ़िया ऑप्शन हैं। तो आज हम कुछ ऐसे ही प्रोटीन शेक्स को बनाने का तरीका जानेंगे।

और पढ़ें
1 of 345

1. पीनट बटर-बनाना प्रोटीन शेक

ब्लेंडर में 2 केले, 2 टेबलस्पून पीनट बटर, 2 कप योगर्ट, 100 मिली. दूध, 1 टेबलस्पून सब्ज़ा और आधा टीस्पून कोको पाउडर मिलाकर ब्लेंड कर लें।

2. चॉकलेट प्रोटीन शेक

इसे बनाने के लिए 1 सेब, 1 टेबलस्पून ऑल्मंड बटर, 1-1 टेबलस्पून डार्क चॉकलेट (कद्दूकस की हुई) और कोको पाउडर, 1 कप दूध, आधा कप दही, 2 खजूर (बीज निकाले हुए) को मिलाकर ब्लेंड कर लें।

3. ओटमील-ब्लूबेरी प्रोटीन शेक

इसके लिए आधा कप ब्लूबेरी, 1-1 टेबलस्पून शहद और सब्ज़ा, 2 टेबलस्पून ओटमील, 1 कप दूध को मिलाकर ब्लेंड कर लें।

ध्यान दें इन बातों पर 

1. वजन बहुत ज्यादा है तो प्रोटीन शेक लेने से पहले डायटीशियन से जरूर पूछ लें।

2. लीवर से जुड़ी कोई प्रॉब्लम है, तो प्रोटीन शेक पीना अवॉयड करें।

3. वेट लॉस करने के लिए प्रोटीन शेक पी रहे हैं, तो दिन में 1 ग्लास काफी है।

कब पीना चाहिए प्रोटीन शेक?

प्रोटीन शेक से बॉडी को एनर्जी मिलती है। इसलिए वर्क आउट के कम से कम 30-45 मिनट बाद इसे पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन वर्कआउट से आधे घंटे पहले भी पीने पर कोई नुकसान नहीं होता। स्टेमिना बूस्ट होती है इससे।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.