Home खेल हारते-हारते पाकिस्तान ने जीता आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर मैच

हारते-हारते पाकिस्तान ने जीता आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर मैच

34
0

हारते-हारते  पाकिस्तान ने जीता आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर मैच

नई दिल्ली। आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के सांस रोक देने वाले मुकाबले में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 3 विकेट से हरा दिया। आखिरी ओवर तक चले इस रोमांच मुकाबले में अफगानिस्तान ने 227 रनों का छोटा स्कोर खड़ा किया था। पाकिस्तान ने अच्छी शुरूआत करते हुये अफगानिस्तान का पहला विकेट कप्तान गुलबदीन नायब के रूप में जल्द हासिल कर लिया जो 15 रन ही बना सके. आफरीदी ने गुलबदीन को कप्तान सरफराज अहमद के हाथों विकेट के पीछे कैच कराया. उन्होंने पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर गुलबदीन को आउट करने के बाद अगली ही गेंद पर हशमतुल्लाह शहीदी को शून्य पर इमाद वसीम के हाथों कैच करा दूसरा विकेट भी हासिल कर लिया. हालांकि वह हैट्रिक से चूक गये. एक छोर पर खड़े हुये ओपनर रहमत शाह ने 43 गेंदों में पांच चौके लगाकर 35 रन की पारी खेली, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें मदद नहीं मिली और अफगानिस्तान कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर सका।

पाकिस्तान की तरफ से इमाम उल हक ने 36, बाबर आजम ने 45 और हारिस सोहैल ने 27 रन बनाये. अफगानिस्तान की तरफ से मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी ने दो-दो विकेट लिए. अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ भी जीत का मौका गंवाया था और अब पाकिस्तान के खिलाफ भी उसने जीत का मौका गंवाया। इससे पहले मध्यक्रम के बल्लेबाजों असगर अफगान(42 रन) और नजीबुल्लाह जादरान(42 रन) की पारियों की बदौलत अफगानिस्तान ने नौ विकेट पर 227 रन बनाये. सेमीफाइनल की होड़ से पहले ही बाहर हो चुकी अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

अन्य मैचों की तरह इस बार भी अफगानिस्तान के बल्लेबाज बहुत प्रभावशाली स्कोर नहीं बना सके लेकिन ओपनरों के सस्ते में निपटने के बाद पांचवें नंबर के बल्लेबाज असगर ने 35 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के लगाकर 42 रन और नजीबुल्लाह ने 54 गेंदों में छह चौकों की मदद से 42 रन की पारियों से टीम को कुछ संतोषजनक स्थिति में पहुंचाया। पाकिस्तान के लिये शाहीन शाह आफरीदी ने 10 ओवर में 47 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट निकाले जबकि इमाद वसीम ने 48 रन देकर दो विकेट और वहाब रियाज ने 29 रन पर दो विकेट लिये. शाहदाब खान को 44 रन पर एक विकेट मिला।

लगातार दो मैचों में जीत के बाद ऊंचे मनोबल के साथ उतरी पाकिस्तान ने अच्छी शुरूआत करते हुये अफगानिस्तान का पहला विकेट कप्तान गुलबदीन नायब के रूप में जल्द हासिल कर लिया जो 15 रन ही बना सके. आफरीदी ने गुलबदीन को कप्तान सरफराज अहमद के हाथों विकेट के पीछे कैच कराया। उन्होंने पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर गुलबदीन को आउट करने के बाद अगली ही गेंद पर हशमतुल्लाह शहीदी को शून्य पर इमाद वसीम के हाथों कैच करा दूसरा विकेट भी हासिल कर लिया। एक छोर पर खड़े हुये ओपनर रहमत शाह ने 43 गेंदों में पांच चौके लगाकर 35 रन की पारी खेली, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें मदद नहीं मिली और अफगानिस्तान कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर सका. रहमत को इमाद ने 57 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट कराया।

इसके बाद इकरम आफरीदी (24) और असगर अफगान(42) ने चौथे विकेट के लिये 64 रन की अर्धशतकीय साझेदारी से टीम को संभाला. असगर का अहम विकेट शादाब ने निकाला. अफगानिस्तान ने 125 के स्कोर तक पांच विकेट गंवा दिये और मुश्किल स्थिति में पहुंच गयी। मोहम्मद नबी और नजीबुल्लाह ने छठे विकेट के लिये 42 रन की साझेदारी कर टीम को राहत पहुंचायी. नबी ने 16 रन जोड़े जबकि नजीबुल्लाह ने 42 रन की पारी खेली. निचले क्रम में शमीउल्लाह शेनवारी ने 32 गेंदों में एक चौका लगाकर नाबाद 19 रन बनाये. आईपीएल के स्टार खिलाड़ी राशिद खान निचले क्रम में उपयोगी बल्लेबाज माने जाते हैं लेकिन वह बल्ले से कोई योगदान नहीं दे सके और आठ रन बनाकर आफरीदी की गेंद पर फखर जमान के हाथों लपके गये।

हामिद हसन(एक) को वहाब ने आउट कर अफगानिस्तान का नौवां और पारी का आखिरी विकेट निकाला. लगातार दो मैचों में जीत के बाद ऊंचे मनोबल के साथ उतरी पाकिस्तान ने अच्छी शुरूआत करते हुये अफगानिस्तान का पहला विकेट कप्तान गुलबदीन नायब के रूप में जल्द हासिल कर लिया जो 15 रन ही बना सके. आफरीदी ने गुलबदीन को कप्तान सरफराज अहमद के हाथों विकेट के पीछे कैच कराया. उन्होंने पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर गुलबदीन को आउट करने के बाद अगली ही गेंद पर हशमतुल्लाह शहीदी को शून्य पर इमाद वसीम के हाथों कैच करा दूसरा विकेट भी हासिल कर लिया. हालांकि वह हैट्रिक से चूक गये।

एक छोर पर खड़े हुये ओपनर रहमत शाह ने 43 गेंदों में पांच चौके लगाकर 35 रन की पारी खेली, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें मदद नहीं मिली और अफगानिस्तान कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर सका. रहमत को इमाद ने 57 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट करायाइसके बाद इकरम आफरीदी (24) और असगर अफगान(42) ने चौथे विकेट के लिये 64 रन की अर्धशतकीय साझेदारी से टीम को संभाला. असगर का अहम विकेट शादाब ने निकाला. अफगानिस्तान ने 125 के स्कोर तक पांच विकेट गंवा दिये और मुश्किल स्थिति में पहुंच गयी

मोहम्मद नबी और नजीबुल्लाह ने छठे विकेट के लिये 42 रन की साझेदारी कर टीम को राहत पहुंचायी. नबी ने 16 रन जोड़े जबकि नजीबुल्लाह ने 42 रन की पारी खेली। निचले क्रम में शमीउल्लाह शेनवारी ने 32 गेंदों में एक चौका लगाकर नाबाद 19 रन बनाये. आईपीएल के स्टार खिलाड़ी राशिद खान निचले क्रम में उपयोगी बल्लेबाज माने जाते हैं लेकिन वह बल्ले से कोई योगदान नहीं दे सके और आठ रन बनाकर आफरीदी की गेंद पर फखर जमान के हाथों लपके गये. हामिद हसन(एक) को वहाब ने आउट कर अफगानिस्तान का नौवां और पारी का आखिरी विकेट निकाला।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।