Home वायरल खबर धरती की ओर तेजी बड़ रहा ठंडा विनाशकारी धूमकेतु, धरती पर लाएगा...

धरती की ओर तेजी बड़ रहा ठंडा विनाशकारी धूमकेतु, धरती पर लाएगा तबाही ?

5
0

नई दिल्ली। वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि माउंट एवरेस्ट से तीन गुना बड़े धूमकेतु में चार महीने में दूसरी बार विस्फोट हुआ है और अब यह पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। लाइव साइंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, धूमकेतु का नाम 12च् च्वदे.ठतववामे है। 

यह एक क्रायोवोल्केनिक या ठंडा धूमकेतु है। जहां तक इसके आकार की बात है, इसका व्यास 18.6 मील (30 किलोमीटर) है और यह 5 अक्टूबर को फूटा था। पिछले चार महीनों में यह दूसरी बार है जब कोई धूमकेतु फटा है, आखिरी खगोलीय घटना जुलाई में हुई थी। अंतरिक्ष और उसमें होने वाली इस तरह की हलचल में लोगों की काफी रुचि होती है। 

कुछ विशेषज्ञ मजाक करते हैं । अंतरिक्ष में हर दिन नई-नई घटनाएं घटित हो रही हैं। ऐसी ही एक नई घटना सामने आई है। कोमा का अनियमित आकार धूमकेतु को एक परी कथा के स्टारशिप जैसा दिखता है। यह श्स्टार वार्सश् के मिलेनियम फाल्कन जैसा दिखता है। 20 जुलाई के बाद से यह 12पी का दूसरा विस्फोट है। 

इस विस्फोट के दौरान सींग जैसा उत्सर्जन धूमकेतु से 7,000 गुना बड़ा था।बीएए ने विस्फोट का पता तब लगाया जब उसने कोमा और 12पी के केंद्र के आसपास धूल और गैस के बादल देखे। साथ ही परावर्तित प्रकाश के कारण दर्जनों गुना अधिक चमक देखी गई। 

 

ब्रिटिश एस्ट्रोनॉमिकल एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार, अगले कुछ दिनों में, धूमकेतु का कोमा विस्तारित हुआ और उसमें अजीब सींग जैसे भाग विकसित हो गए। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्पष्ट नहीं है कि हालिया विस्फोट के दौरान कोमा कितना बड़ा हो गया था। 

लेकिन ऐसे संकेत हैं कि विस्फोट पिछले विस्फोट से अधिक तीव्र था। अब तक कोमा संभवतः अपने सामान्य आकार के करीब सिकुड़ गया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।