Home State news ऐसे बच सकती है कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार

ऐसे बच सकती है कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार

44
0

[object Promise]

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 24 घंटे की मौहलत दी है जिसकी मियाद आज शाम 4 बजे खत्म हो जाएगी। बात दें कि कर्नाटक में हुए ताबड़तोड़ सियासी घटनाक्रम में बीजेपी  के बीएस येदियुरप्पा ने सीएम पद की शपथ ले ली थी जिसके बाद विपक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में इसे चुनौती दी थी। लिहाजा बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार को आज शाम 4 बजे सदन में अपना बहुमत साबित करना होगा।

फिलहाल भाजपा के पास सिर्फ दो विकल्प हैं जिसमें पहला ये कि कांग्रेस या जेडीएस के 7 विधायक पार्टी से अलग होकर बीजेपी के पक्ष में वोट दें। जिसके बाद बीजेपी को बहुमत साबित करने के लिए 111 विधायकों का समर्थन चाहिए जो उन्हें मिल जाएगा। अभी भाजपा के पास 104 विधायक हैं। या फिर दूसरा विकल्प ये हो सकता है कि विपक्ष के अगर 14 विधायक सदन से अनुपस्थित रहें तो भी बीजेपी अपना बहुमत साबित कर लेगी। 221 विधायकों में अगर 14 घायब रहे तो 2017 विधायक होंगे जिसके लिए उसे 104 की विधायकों की जरुरत होगी जो उसके पास हैं।

वहीं कर्नाटक में जारी सियासी गहमागहमी के बीच कांग्रेस के विधायक बेंगलुरु के होटल हिल्‍टन में पहुंच गए हैं। उन्हें वहां कड़ी सुरक्षा प्रदान की गई है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के 77 विधायक ही उसके साथ हैं, जबकि विधानसभा चुनाव में उसकी सीट संख्‍या 78 है। कांग्रेस जहां अपने सभी विधायकों के साथ होने की बात कह रही है, वहीं बीजेपी लगातार यह दावा कर रही है कि उसे कुछ कांग्रेस विधायकों का समर्थन प्राप्‍त है और विधसानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान वे उसके पक्ष में वोट करेंगे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।