Home health गर्म पानी पीने से आपको होंगी ये दिक्कतें

गर्म पानी पीने से आपको होंगी ये दिक्कतें

6
0

डेस्क। दिल्ली। इस समय भारत के काफी हिस्सों में जबरदस्त ठंड हो रही है। वहीं इस कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए कई लोग बार-बार गर्म पानी भी पी रहे हैं और वो ठंडी हवा से बचने के रुपए भी खोज रहे है। हालांकि, डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्म पानी पीना बहुत ही अच्छा होता है लेकिन काफी ज्यादा गर्म पानी पीना हानिकारक भी हो सकता है।
बॉडी में पानी की होगी कमी
गर्म पानी पीने से शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है और डिहाइड्रेशन की समस्या भी आपको झेलनी पड़ सकती है। और होंठ सूखने के साथ ही पैरों में दर्द भी हो सकता है।
खराब हो जाता है आपका पेट
गुनगुना पानी हमारे पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है पर अगर एक हद से ज्यादा गर्म पानी पिया जाए तो यह बॉडी के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। वहीं जब ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो यह पाचन क्रिया के डाइजेस्टिव एंजाइम्स को साफ भी कर सकता है। वहीं यह पेट के पीएच और गुड बैक्टीरिया खत्म करता है जिसकी वजह से जिससे पेट की डाइजेस्टिव सिस्टम भी खराब होने का डर बना रहता है।
इसोफेगस पर असर
गर्म पानी पीने से सबसे ज्यादा असर इसोफेगस पर पड़ता है। यह हमारी खाने वाली नली जो मुंह और पेट को जोड़ती है। उसपर बार-बार गर्म पानी पीने से इस नली में दाने निकलने भी लगते हैं। वहीं इसके साथ ही इसमें जलन भी होने लगती है और आपको यह दर्द और जलन लंबे समय तक भी रह सकता है।
ठोस मल
गर्म पानी पीने से मल भी ठोस हो हो जाता है जिसकी वजह से कब्ज की समस्या होने लग जाती है। साथ ही आप जब भी ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो यह पेट को गर्म कर देती है जिसकी वजह से स्टूल सूख भी जाता है और इस वजह से बवासीर की समस्या भी आपको हो जाती है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।