Home health Garlic Pickle Recipe: सर्दियों में जरुर ट्राई करें ये कमाल की रेसीपी

Garlic Pickle Recipe: सर्दियों में जरुर ट्राई करें ये कमाल की रेसीपी

7
0

डेस्क। Garlic Pickle Recipe: सर्दियों में लहसुन लोग सब्जी में डालकर बड़े ही चाव से खाते हैं। लहसुन के अंदर पोषक तत्वों का खजाना भी होता है। देखने में लहसुन भले ही छोटा-सा होता है पर इसके फायदे बहुत ही बड़े होते है।
सब्जी में अगर आप लहसुन का पेस्ट बनाकर डाल दें तो उस खाने का स्वाद भी डबल हो जाता है। वहीं आज हम लहसुन के अचार के बारे में आपको बताने वाले हैं और इसका अचार सिर्फ खाने में स्वादिष्ट ही नहीं होता बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद बताया गया है। 
इस अचार को बनाने का तरीका भी एकदम आसान है और इस सर्दी लहसुन को सब्जी में डालने के बजाय इसका अचार खाना शुरु कर दीजिए वहीं आपको इसके फायदों के बारे में खुद ही पता भी चल जाएगा। वहीं आज हम आपको लहसुन के अचार को बनाने का तरीका भी बताने जा रहे हैं, हम इसकी आसान-सी रेसिपी आपको बताने जा रहे हैं। जिसे आप आराम से घर में बना सकते हैं। 
सब्जी के साथ ले लहसुन के अचार का मजा 
लहसुन के अचार को बनाने के लिए 250 ग्राम लहसुन लीजिए। इसके साथ ही राई 1 चम्मच, मेथीदाना 1 चम्मच, सौंफ 1 टी स्पून, लाल मिर्च पाउडर 1 टी स्पून, हल्दी 1/2 टी स्पून ले लें। वहीं साथ ही 3 से 4 चुटकी हींग की लें और नींबू 1/2, तेल 250 ग्राम लें लीजिए। इसके बाद नमक अपने स्वादानुसार डाल लीजिए। बस ये सब सामान लेने के बाद सबसे पहले लहसुन की गांठ में से कलियां अलग कर लीजिए। 
अब इसके बाद कलियां थोड़ी देर के लिए पानी में डाल दीजिए ताकि छिलके आसानी से निकल सकें। अब इसके बाद लहसुन की कलियों को एक बाउल में निकालकर रख दीजिए। इसके साथ ही अब मेथीदाना, सौंफ और राई को मिक्सर जार में डालकर पीस लीजिए और पाउडर तैयार कर लें।  
अब आप कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दीजिए और जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें लहसुन कलियों को डालकर कुछ देर तक उसे भून लें।  
अब आप लहसुन में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और हींग डालकर करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। इसके बाद मेथी, राई और सौंफ का तैयार पाउडर डालकर अच्छे से मिला दें।
अब इसमें स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें और 4-5 मिनट तक अच्छे से पकने दीजिए। इसके बाद लहसुन के अचार में नींबू का रस निचोड़ दीजिए और करछी से मिक्स कर लें।
अब इस अचार में बचा हुआ तेल डाल दें और आपका स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर लहसुन अचार बनकर तैयार भी करें और इस अचार को एक जार में रखकर आप स्टोर भी कर सकते हैं और पूरी सर्दी रोटी-सब्जी के साथ खाकर अपनी सेहत बना भी सकते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।