Home health बालों की हर समस्या को दूर करेगा ये तेल

बालों की हर समस्या को दूर करेगा ये तेल

38
0

[object Promise]

खूबसूरत बालों आपकी सादगी को भी पर्सनैलिटी में बदल देेते हैं। आए दिन बालों से जुड़ी समस्याएं इन्हें बेजान,रूखा-सूखा बना देती है। जिस कारण बालों झड़ने की परेशानी होना आम बात है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां कई तरह के शैम्पू, तेल, कंडीशनर आदि का इस्तेमाल करती हैं। इन प्रॉडक्ट में कैमिकल होने की वजह से फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ता है। ऑयलिंग न करने के कारण बालों से संबंधित दिक्कते और भी बढ़ जाती है। आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि बादाम और नारियल तेल के अलावा तिल का तेल भी हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है।

[object Promise]
haarpflege-winter

तिल के तेल में विटामिन ई, बी कम्पलैक्स के साथ और भी बहुत पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि बालों के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। अगर आप बालों की मजबूती और खूबसूरती बनाएं रखना चाहती है तो सप्ताह में दो बार सोने से पहले इस तेल से बालों की जड़ से मालिश करें। आइए जानें बालों की खूबसूरती के लिए इस तेल के फायदे।

1.नहीं झड़ेंगे बाल
बालों की जड़ो में इस तेल की मालिश करने से यह स्किन द्वारा बड़ी आसानी से सोख लिया जाता है, साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई और प्रोटीन बालों को काफी मजबूत बनाते हैं। इसकी मालिश से सिर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है जो कि बालों को झड़ने से रोकता है।

[object Promise]
woman-long-hair

2. असमय सफेद बाल से छुटकारा
कई बार बालों पर अलग-अलग तरह के प्रॉडक्टस इस्तेमाल करने के कारण यह समय से पहले ही सफेद होने लग जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आप इस तेल का इस्तेमाल करके सफेद बालों की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। यह बालों को नैचुरल रंग देने में काफी मदद करता है।

3. डैंड्रफ से राहत
बालों में डैंड्रफ और खुजली की प्रॉब्लम है तो इस तिल के तेल में नींबू की तीन-चार बूंदें डाल कर बालों की जड़ो से मालिश करें। कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

4. बालों का रूखेपन दूर
बालों में चमक लाने के लिए इस तेल से स्कैल्प की मसाज करें और फिर तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़े और इससे दस मिनट के लिए अपने बालों को कवर कर लें। फिर सुबह उठ कर बालों को धोएं। ऐसा करने से आपके बालों का रूखापन दूर होगा।

5. डैमेज्ड बालों के लिए
आजकल प्रदूषण बहुत तेजी से बढ़ रहा है, जिसका बालों पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इस कारण बाल डैमेज्ड होने लगते हैं। तिल के तेल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों की सुरक्षा करने का काम करते हैं। रोजाना इस तेल का इस्तेमाल करने से बालों में चमक दोबारा वापिस लाई जा सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को इन घरेलू नुस्खों से करें दूर

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।