Home Tech खबरें ये क्या? Google के इस्तेमाल से नहीं होगा चालान और रोड एक्सीडेंट

ये क्या? Google के इस्तेमाल से नहीं होगा चालान और रोड एक्सीडेंट

28
0

आप कई बार अनजान रास्तों पर ड्राइविंग करते समय हिचकिचाते हैं पर क्या हो अगर आपको इन रास्तों पर कोई गाइड करने वाला मिल जाए। अनजान रास्तों पर ड्राइविंग करते समय Google Maps एक लाइफ सेवर की तरह काम करता है। इसके फ़ीचर्स के बारे में बस आपको पता होना चाहिए और कम से कम समय में ही आप अपनी मंजिल तक पहुंच जाएंगे।

क्या आप जानते हैं? Google Maps आपको सिर्फ एक्सीडेंट से ही नहीं बल्कि आपका चालान होने से भी बचाएगा। गूगल Maps के इस फीचर के बारे में बेहद कम लोग ही जानतें हैं। हम जिस फीचर की बात कर रहे हैं वह गूगल मैप्स की स्पीड लिमिट वॉर्निंग (Speed Limit Warning) है। अगर आप इस टूल का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल आपके वाहन की स्पीड को पहचानकर (Detect) आपको अलर्ट (Warning alert) कर देता है। 
 

हम कई बार वाहन चलाते समय जल्दीबाजी या किसी और कारण स्पीड लिमिट को पार कर जाते हैं, जो हमारे लिए सही नहीं है। ऐसे में दुर्घटना का चांस तो रहते ही हैं, इसके साथ ही सड़कों पर लगे स्पीड कैमरे फट से आपका चालान भी काट देते हैं। और बाद में अफसोस के अलावा आप कुछ नहीं कर पाते; की हमें धीरे ड्राइव करना चाहिए। ऐसे में Google Maps का यह फीचर स्पीड लिमिट पार करते ही आपको सावधान कर देगा। और आपको इस बात का बोध कराएगा की आप जो कर रहें हों वो सुरक्षित नहीं है; इसमें आपका ही घाटा है।

कैसे करें स्पीड लिमिट को इनेबल और सेट-
स्पीड लिमिट को सेट करने के लिए पहले गूगल मैप्स को डाउनलोड कर लें। इसके बाद अपने गूगल एकाउंट को लॉगिन या साइन इन करें। अब दाईं तरफ बने प्रोफाइल बटन/आइकॉन पर क्लिक करें। इसके बाद नेविगेशन सेटिंग में जाकर स्पीड लिमिट सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपने ड्राइविंग ऑप्शन को सेलेक्ट करें फिर speedometer पर जाकर टैप करके ON करें। बस अब आप जैसे ही स्पीड लिमिट को क्रॉस करेंगे गूगल आपकी रक्षा करेगा।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।